पहली भारतीय 35 वर्षीय वकील प्रीतिशा साहा ‘कोई जाति नहीं, कोई धर्म नहीं’

पहली भारतीय 35 वर्षीय वकील प्रीतिशा साहा ‘कोई जाति नहीं, कोई धर्म नहीं’

बनिया (हिंदू) समुदाय की 35 वर्षीय वकील प्रीतिशा साहा ने जिला प्रशासन के साथ अपनी जाति और धार्मिक पहचान को अलग करने और एक प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन किया है जिसमें कहा गया है कि वह ‘कोई जाति नहीं, कोई धर्म नहीं’ है।

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले के तिरुपत्तूर के एक प्रैक्टिसिंग वकील के नक्शे कदम पर चलते हुए, स्नेहा पार्थिबराजा, जिन्हें 19 फरवरी, 2019 को मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर ‘कोई जाति नहीं, कोई धर्म नहीं’ प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली पहली भारतीय माना जाता है, लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, साहा ने कलेक्टर अजय गुलहाने के पास एक औपचारिक आवेदन दायर किया।

अगर उनकी अपील स्वीकार कर ली जाती है, तो साहा महाराष्ट्र में पहली और देश में दूसरी होंगी, जिनकी आधिकारिक तौर पर कोई जाति और धार्मिक पहचान नहीं होगी।

साहा, हिंदू (बनिया) परिवार में जन्मे और पले-बढ़े और शहर के सरकार नगर के निवासी हैं, देश में जाति और धार्मिक रूप से पक्षपाती माहौल से नाराज हैं। वह मानती हैं कि देश में हिंदू-मुस्लिम नफरत के चलते धर्मनिरपेक्षता और सद्भाव कम हो गया है और इसलिए वह जाति और धर्म के प्रभुत्व से बचने के लिए दृढ़ हैं।

वह कहती हैं, “संविधान के अनुच्छेद 25 के अनुसार, लोगों को अपना धर्म चुनने और उसका पालन करने का अधिकार है। यह अनुच्छेद नागरिकों को अपनी बुद्धि के अनुसार धर्म का पालन करने का अधिकार प्रदान करता है। नागरिकों को भी धर्म से अलग रहने का अधिकार है।”

उन्होंने कहा, “संविधान का अनुच्छेद 19 – (1) (ए) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान करता है यदि कोई व्यक्ति जाति और धर्म से मुक्त जीवन जीना चाहता है”।

संविधान के मूल्यों, सिद्धांतों और विचारधारा में दृढ़ विश्वास रखने वाली साहा का कहना है कि पार्थिबराज को अपना अधिकार हासिल करने के लिए लगभग नौ साल तक कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी। इसी तरह, अपने मौलिक अधिकारों का उपयोग करते हुए, उन्होंने ‘जाति नहीं, धर्म नहीं’ प्रमाण पत्र के लिए कानूनी और प्रशासनिक लड़ाई शुरू की है।

कलेक्टर को दिए अपने आवेदन में, साहा कहती हैं कि वह जाति और धर्म के आधार पर मिलने वाली सभी सुविधाओं को छोड़ना चाहती हैं। वह अपने किसी भी प्रमाण पत्र में जाति और धर्म का उल्लेख नहीं करना चाहती है। संवैधानिक मूल्यों का पालन करते हुए एक भारतीय के रूप में अपनी पहचान व्यक्त करते हुए, साहा धर्म या जाति की परवाह किए बिना अपना जीवन जीना चाहती हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply