• August 14, 2021

पहली ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन : एक सड़क और एक खेल परिसर का नाम रखने का फैसला

पहली ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन : एक सड़क और एक खेल परिसर का नाम रखने का फैसला

(टेलीग्राफ हिन्दी अंश — शैलेश कुमार )
*****************************
असम——- सरकार ने राज्य की पहली ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के नाम पर एक सड़क और एक खेल परिसर का नाम रखने का फैसला किया।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 23 साल पुराने ओलंपिक उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए यहां श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में एक संक्षिप्त और अच्छी तरह से उपस्थित समारोह में निर्णयों की घोषणा की।

उनके नाम पर सड़क का नाम गुवाहाटी में होगा और खेल परिसर ऊपरी असम के गोलाघाट जिले के सरपाथर विधानसभा क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। लवलीना सरुपथर विधानसभा क्षेत्र के बारामुखिया गांव की रहने वाली हैं।

लवलीना, जिन्होंने 69 किग्रा वेल्टर-वेट वर्ग में हाल ही में संपन्न टोक्यो खेलों में कांस्य पदक जीता था, का सुबह मुख्यमंत्री, उनके दो कैबिनेट सहयोगियों और एक मेजबान ने बोरझार हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया। छात्र नेता।

सरमा ने अपने कांस्य पदक के लिए 1 करोड़ रुपये, असम पुलिस में डीएसपी के पद, 2024 पेरिस ओलंपिक की तैयारी में मदद करने के लिए 1 लाख रुपये प्रति माह और उन्हें सम्मानित करने वाले पांच कोचों को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की। उसके प्रारंभिक वर्षों से कौशल।

सरमा ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में लवलीना की सफलता असम और भारत के खेल इतिहास में मील का पत्थर बनी रहेगी।

“स्थानीय युवाओं को खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए उनके पैतृक सरूपथर में 25 करोड़ रुपये का एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। गुवाहाटी में एक सड़क का नाम हमारी स्टार खिलाड़ी लवलीना के नाम पर भी रखा जाएगा, ”उन्होंने अपने माता-पिता – टिकेन और ममोनी बोरगोहेन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा – भारी बाधाओं के बावजूद उसके सपनों का पीछा करने के लिए लवलीना का समर्थन करना।

लवलीना, जो सरमा के सामने बोलीं, असम के लोगों द्वारा बरसाए गए प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत थीं, उन्हें इस बात का पछतावा था कि उन्होंने स्वर्ण नहीं जीता लेकिन पेरिस में इसे जीतने का वादा किया। सरमा ने हालांकि स्पष्ट किया कि लवलीना असम को पहले ही काफी कुछ दे चुकी हैं।

“उसने जो हासिल किया है उस पर हमें खुशी और गर्व है। उन्होंने हमें काफी कुछ दिया है, राज्य के लोगों द्वारा 125 साल के इंतजार के बाद पदक जीतने वाली पहली महिला बनीं। ”

सभी ओलंपियन और अन्य चैंपियन खिलाड़ियों को याद करते हुए सरमा ने कहा कि लवलीना के माता-पिता और सरूपथर विधायक बिस्वजीत फुकन तय करेंगे कि लवलीना के नाम पर 25 करोड़ रुपये का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जिसमें एक बॉक्सिंग अकादमी भी होगी, कहाँ स्थापित किया जाएगा। सरमा ने कहा कि यह अधिक लवलिन को बाधाओं को दूर करने और अपने सपनों को हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा।

उनका स्वागत करने के लिए पूरे गुवाहाटी में पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स लगे हुए थे, जबकि असम राज्य परिवहन निगम ने उन्हें सरूपथर निर्वाचन क्षेत्र के उनके पैतृक बारामुखिया गांव में ले जाने के लिए एक नई बस तैयार की, जिस पर उनकी फोटो वाली बोली (यू आर द प्राइड ऑफ इंडिया) प्रमुखता से प्रदर्शित की गई थी। ऊपरी असम के गोलाघाट जिले में।

विपक्षी कांग्रेस ने भी लवलीना को तीन लाख रुपये का चेक सौंपा, जो शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली लौटेंगी।

गुवाहाटी के वरिष्ठ खेल पत्रकार सुबोध मल्ला बरुआ ने कहा कि लवलीना को दिया गया स्वागत और सम्मान अभूतपूर्व था और यह न केवल लवलीना को बल्कि खिलाड़ियों की भावी पीढ़ी को भी प्रेरित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। बरुआ ने टोक्यो खेलों को कवर किया था और लवलीना के कांस्य करतब का एक रिंगसाइड दृश्य था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply