पवारखेड़ा में 100 बेड्स का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर

पवारखेड़ा में 100 बेड्स का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर

भोपाल : ————–जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा कोविड मरीजों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन की टीम हर मोर्चे पर युद्ध-स्तर पर जुटी हुई है। जिला मुख्यालय सहित सभी विकासखंडों एवं ग्राम स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में होशंगाबाद कलेक्टर श्री धनंजय सिंह के प्रयासों से कम समय में कन्या शिक्षा परिसर पावरखेड़ा में सर्व-सुविधायुक्त डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर बनाया गया है, जिससे अब होशंगाबाद एवं इटारसी के कोविड मरीजों को त्वरित एवं बेहतर उपचार की सुविधा उपलब्ध हो पायेगी।

ऑक्सीजन सहित आवश्यक संसाधनों की गई समुचित व्यवस्था

डीसीएचसी पवारखेड़ा में कोविड उपचार के लिए जरूरी ऑक्सीजन सिलेंडर सहित जीवन-रक्षक औषधियों एवं अन्य संसाधनों की समुचित व्यवस्था की गई हैं। उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग एवं प्रबंधन तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रविंद्र गंगराड़े एवं जिला आयुष अधिकारी डॉ. शैलेंद्र आर्य को जिम्मेदारी दी गई हैं।

विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दी जा रही सेवाएँ

पवारखेड़ा सेंटर पर कोविड मरीजों के उपचार के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं आयुष चिकित्सकों द्वारा अपनी सेवाएँ दी जा रही हैं। सेंटर पर चिकित्सक एवं आवश्यक मानव संसाधन 24 घंटे कार्यरत है।

मरीजों एवं उनके परिजनों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क 24 घंटे सक्रिय

पवारखेड़ा सेंटर पर भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है, जो 24 घंटे राउंड द क्लॉक कार्यरत है। इसके माध्यम से मरीजों को उपचार संबंधी एवं अन्य जरूरी जानकारी दी जा रही है। साथ ही गुणवत्तायुक्त, भोजन, पेयजल स्वच्छता आदि व्यवस्थाओं के लिए नगरपालिका इटारसी को अस्थाई कार्यालय बनाया गया। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।

उल्लेखनीय है कि कन्या शिक्षा परिसर पवारखेड़ा में मरीजों के लिए डीसीएचसी के अतिरिक्त क्वारेंटाइन सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर भी संचालित किया जाएगा।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply