• December 19, 2020

पंचायत भवनों के साथ सामुदायिक भवनों व निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन बूथ

पंचायत भवनों के साथ सामुदायिक भवनों व निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन बूथ

पटना—- राज्य के तकरीबन पांच लाख स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को कोरोना से बचाव का टीका देने की कार्य योजना करीब-करीब तैयार हो गई है।

डॉक्टरों एवं अन्‍य स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही फ्रंट लाइन वॉरियर्स की बड़ी संख्या को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिला से लेकर प्रखंड तक सरकारी स्कूलों, पंचायत भवनों के साथ सामुदायिक भवनों को वैक्सीनेशन बूथ बनाने का फैसला किया है।

जिलों को निर्देश: भवन चयन कर भेजें सूची

स्वास्थ्य समिति की ओर से जिलों के सिविल सर्जन, स्वास्थ्य पदाधिकारियों के साथ ही प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने जिले, प्रखंड और पंचायत स्तर पर सरकारी भवनों को सूचीबद्ध कर इसकी जानकारी समिति को मुहैया कराएं, ताकि ऐसे भवनों में वैक्सीनेशन बूथ विकसित करने के लिए आवश्यक संसाधन जिलों को भेजे जा सकें। जिलों को निर्देश से 20 दिसंबर से भवनों का चयन प्रारंभ कर सरकार को 25 दिसंबर तक वांछित जानकारी भेज दें। इन बूथों पर जिला के स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों का वैक्सीनेशन होगा।

डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा दूसरी पहले दौर में आर्मी के जवान, पुलिस जवानों के साथ ही 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का टीकाकरण भी होगा। समिति के अनुसार पुलिस और आर्मी के जवानों की टीकाकरण के लिए बूथ में नहीं आना होगा। इन फ्रंट लाइन वॉरियर्स के टीकाकरण के लिए बकायदा आर्मी कैंप और पुलिस लाइन में स्वास्थ्य कर्मी कैंप लगाकर इनका टीकाकरण करेंगे।

निजी अस्पतालों में भी बनाए जाएंगे बूथ

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण बूथ बनाने की अनुमति दे दी है। सूत्रों ने बताया कि सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं कि वे क्षेत्र के प्राइवेट अस्पतालों से बात करें और वहां टीकाकरण के लिए बूथ की व्यवस्था करें।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply