• April 24, 2018

पंचायतीराज की सार्थकता के लिए तन-मन से कार्य करना होगा- विधानसभा अध्यक्ष

पंचायतीराज की सार्थकता के लिए तन-मन से कार्य करना होगा- विधानसभा अध्यक्ष

जयपुर——— विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने कहा कि पंचायतीराज तब सार्थक होगा जब जन प्रतिनिधि तन-मन से कार्य करेंगे। गांव में देश की लगभग 80 प्रतिशत आबादी बसती है और यदि पंचायतीराज की भावना के अनुरुप कार्य किया जाए तो इनका कल्याण किया जा सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष मंगलवार को भीलवाड़ा जिले के बनेडा पंचायत के सामुदायिक भवन में आयोजित जिला स्तरीय राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान बनेडा ग्राम पंचायत मेें प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 लाभार्थियों की स्वीकृतियां जारी की गई।

इसी प्रकार जिला परिषद स्थित अटल सेवा केन्द्र में भी ग्राम स्वराज अभियान के तहत राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए सांसद श्री सुभाष बहेडिया ने कहा कि जन जागरण से ही सरकार की योजनाएं अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को लाभान्वित कर सकती है और सरकार द्वारा चलाये जा रहे ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य जनजागरण लाना ही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक सांसद को निर्देश दिये हैं कि वे उनके क्षेत्र के ऎसे गांवों में रात्रि विश्राम करें जिनकी आबादी एक हजार से ज्यादा है तथा जिनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा अनुसूचित जाति के लोग निवास करते हैं। सांसद उन व्यक्तियों की पहचान करें जो पात्र होने के बावजूद सरकार की योजनाओं के लाभों से वंचित हैं।

जिला प्रमुख शक्ति्सिंह हाडा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायतीराज में भीलवाडा को नम्बर वन बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को समन्वय बनाकर काम करना चाहिए। आसीन्द विधायक श्री रामलाल गुर्जर ने कहा कि ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को इस भावना से काम करना चाहिए कि मेरी पंचायत में रहने वाले सब मेरे हैं और मुझे उनके कार्य करवाने हैं।

कार्यक्रम में निर्विरोध निर्वाचित होने वाले तथा सांसद आदर्श ग्राम योजना में बेहतर कार्य करने वाले सरपंचों को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह सहित जिला परिषद के अधिकारी, जिला परिषद सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply