न्यू डेव्लपमेंट बैंक –विकासशील देशों को विकसित बनने में मददगार

न्यू डेव्लपमेंट बैंक –विकासशील देशों को विकसित बनने में मददगार

भोपाल——–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की न्यू डेव्लपमेंट बैंक के वाइस प्रेसीडेंट श्री जियान झू के साथ बैठक हुई। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सड़कों के प्रोजेक्ट में मदद देने के लिये श्री झू का धन्यवाद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आगे भी मिलकर अधोसंरचना विकास के काम करेंगे। श्री झू ने मध्यप्रदेश में हुए विकास कार्यों की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि न्यू डेव्लेपमेंट बैंक की सहायता से विकासशील देशों को विकसित बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने अधोसंरचना निर्माण की परियोजनाओं में मदद देने का आग्रह किया। श्री झू ने कहा कि भारत एवं मध्यप्रदेश के साथ मिलकर काम करने का अच्छा अनुभव रहा। आगे भी मिलकर काम करेंगे।

उन्होंने मध्यप्रदेश को सहयोग देने का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि तकनीक और ज्ञान को परस्पर साझा करेंगे। एक-दूसरे से सीखेंगे और मध्यप्रदेश में बेहतर से बेहतर काम करने का प्रयास करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पिछले 10 वर्ष में अधोसंरचना निर्माण पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। प्रदेश में सवा लाख किलोमीटर लम्बी सड़कें बनायी गई हैं। साथ ही सिंचाई का रकबा साढ़े 7 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 40 लाख हेक्टेयर किया गया। बिजली की उपलब्धता 24 घंटे सुनिश्चित की गई। इससे कृषि की पैदावार बढ़ी और प्रदेश की कृषि विकास दर 20 प्रतिशत से ऊपर हो गयी।

विकास दर 10 प्रतिशत से ज्यादा रही। श्री चौहान ने कहा कि समूह पेयजल योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है, जिसमें सतही जल का ज्यादा उपयोग किया जायेगा। श्री चौहान ने बताया कि नदी और पर्यावरण संरक्षण के लिये नर्मदा सेवा यात्रा चल रही है। उन्होंने नगरीय विकास कार्यों की भी जानकारी दी।

बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री प्रमोद अग्रवाल, प्रमुख सचिव पीएचई श्री मनोज गोविल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल और सचिव श्री विवेक अग्रवाल उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply