‘न्याय आपके द्वार’: राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करें :- मंत्री नन्दलाल मीणा

‘न्याय आपके द्वार’: राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करें :-  मंत्री नन्दलाल मीणा

प्रतापगढ़, 15 मई/ जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी एवं जिले के प्रभारी मंत्राी नन्दलाल मीणा ने कहा कि ‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के दौरान सरकार की मंशानुरूप राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से आमजन के लंबित प्रकरणों का अधिक से अधिक निस्तारण कर राहत पहुंचाये। वह शुक्रवार दोपहर मिनी सचिवालय सभागार में ‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के शुभारंभ व ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम पुस्तिका के विमोचन के पश्चात अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे का यह अनोखा अभियान है। इस तरह के अभियान प्रदेश में पहले भी कई बार हो चुके हैं, लेकिन यह अभियान इस मायने में अनुठा है कि इसमें केवल आम किसानों के राजस्व मामलों का ही निस्तारण होगा। अन्य अभियानों में राजस्व के अलावा अन्य मामलों का भी निस्तारण किया जाता था। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस अभियान के दौरान अधिकारी पूर्ण समर्पण भाव से कार्य कर किसानों को राहत पहुंचाएंगे और सरकार की मंशा के मुताबिक आमजन को लाभान्वित करेंगे। उन्होंने शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया।

मंत्राी मीणा ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि आदिवासी क्षेत्रा में चरनोट की जमीन पर अतिक्रमण, गरीब किसानों की जमीन पर बाहुबलियों का कब्जा तथा वन विभाग व राजस्व विभाग के बीच विवादित भूमि के प्रकरणों की काफी समस्या है। उन्होंने अधिकारियों से ऐसे प्रकरणों की जानकारी लेते हुए इनका भी प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्राी नन्दलाल मीणा ने राजस्व लोक अदालत संबंधी प्रतापगढ़ जिले की पुस्तिका का विमोचन किया। पुस्तिका में राजस्व लोक अदालत का उद्देश्य, विशेषताएं, ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम, सम्पादित किए जाने वाले कार्य, विभिन्न प्रकोष्ठ व बैंचों के गठन का उल्लेख किया गया है। बड़ी सादड़ी विधायक गौतम दक ने राज्य सरकार के इस निर्णय को सराहनीय बताते हुए कहा कि लम्बित प्रकरणों का निस्तारण होने से जिले की जनता को लाभ मिलेगा।

आरंभ में जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने राजस्व लोक अदालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने इन अदालतों के उद्देश्य से अवगत कराते हुए अधिकारियों को प्रकरणों का चिह्नीकरण कर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी संबंधित पक्षों को सूचित कर समय पर शिविरों में पहुंचे और राजीनामे से ज्यादा से ज्यादा मामलों के निस्तारण का प्रयास करें।

बैठक में जिला प्रमुख सारिका मीणा, जिला पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, जिला परिषद के सीईओ रामावतार मीणा, एसीईओ रामेश्वर मीणा, नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी, प्रतापगढ़ प्रधान कारीबाई, अरनोद प्रधान सुमन, धरियावद प्रधान रूपलाल मौजूद रहेंगे। इसके अलावा उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, नायब तहसीलदार व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

पेयजल आपूर्ति की नियमित माॅनिटरिंग करें: प्रभारी मंत्री

प्रतापगढ़, 15 मई/ जिला प्रभारी मंत्री नन्दलाल मीणा ने अधिकारियों से कहा कि गर्मी के मौसम में जिले में कहीं भी पेयजल की समस्या नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने जिला कलक्टर को पेयजल आपूर्ति की नियमित माॅनिटरिंग करने व पानी की समस्या की शिकायत दर्ज कराने के लिए जिला कलक्ट्रेट में प्रकोष्ठ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलक्टर को आगामी शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाकर पेयजल आपूर्ति की स्थिति का रिव्यू करने को कहा।

मंत्राी ने अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति के लिए गांववाइज की गई व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने पीएचईडी अधिकारियों से हैण्डपम्पों की स्थिति के बारे में जाना। उन्होंने पूछा कि जिले में कितने हैण्डपम्प चालू है और कहां-कहां हैण्डपम्प खराब है। खराब हैण्डपम्पों को ठीक कराएं। मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वह पानी के संबंध में विशेष गंभीरता बरतें। किसी प्रकार की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पेयजल संकट वाले गांवों के लिए रणनीति बनाकर कार्य करें।

 मंत्राी ने जिला परिषद सीईओ रामावतार मीणा से मनरेगा कार्यों कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने सभी गांवों में मनरेगा कार्य चालू कराने के निर्देश दिए। मंत्राी ने पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत से तस्करों व अवैध हथियार रखने वालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी लेकर निर्देशित किया। बड़ी सादड़ी विधायक गौतम दक ने सरीपीपली

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply