• October 29, 2018

न्यायाधिपतियों ने ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के प्रदर्शन पर निर्वाचन अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की

न्यायाधिपतियों ने ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के  प्रदर्शन पर निर्वाचन अधिकारियों से  विस्तृत चर्चा की

7 सैकंड के लिए पर्ची वीवीपैट पर दिखाई देगी, जिसमें उम्मीदवार का नाम, क्रम संख्या अंकित
************************************************************
जयपुर——– राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर पीठ में माननीय न्यायाधिपतियों ने विधानसभा चुनाव-2018 के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन देखा और इनसे सुरक्षित मतदान प्रक्रिया तथा मतगणना के बारे में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों से विस्तृत जानकारी हासिल की।

भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री सुदीप जैन, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने उच्च न्यायालय के माननीय न्यायधिपतियाें के समक्ष प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उप चुनाव आयुक्त श्री जैन ने कहा कि एमथ्री ईवीएम मशीनें पूरी तरह सुरक्षित हैं। किसी भी उपकरण से अटैच नहीं होने के कारण इसे हैक भी नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इसकी वन टाइम मैमोरी, रीयल टाइम क्लॉक जैसे आधुनिकतम फंक्शन होने के कारण इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी 200 सीटों पर पहली बार एम-थ्री ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे मतदाता यह जान सकेगा कि उसने जिसे भी वोट दिया है, वह उसी उम्मीदवार को गया है।

मतदान करने के साथ ही 7 सैकंड के लिए पर्ची वीवीपैट पर दिखाई देगी, जिसमें उम्मीदवार का नाम, क्रम संख्या अंकित होगी। इस अवसर पर इन दोनों मशीनों का सजीव प्रदर्शन किया गया तथा मॉक पोल भी करवाया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश में मतदाता जागरुकता के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान केंद्रों तक जाकर आम मतदाता से लेकर विभिन्न संस्थाओं आदि को ईवीएम-वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में अब तक करीब 80 लाख लोगों ने मॉक पोल ने हिस्सा लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि निर्वाचन विभाग व्यापक प्रचार अभियान के तहत प्रिंट-इलेक्ट्रोनिक मीडिया-सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों के जरिए मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरुक कर रहा है।

इस अवसर पर माननीय न्यायाधिपतिगणों ने अधिकारियों से ईवीएम, कंट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट मशीन की कार्यप्रणाली की जानकारी हासिल की। प्रस्तुतिकरण के दौरान माननीय न्यायाधिपतिगण सर्वश्री मोहम्मद रफीक, एम.एन. भंडारी, वी.एस. सिराधना, महेन्द्र माहेश्वरी, बनवारी लाल शर्मा, प्रकाश गुप्ता, जी.आर.मूलचंदानी, गोवर्धन बारदार, पंकज भंडारी, डी.सी. सोमानी, एस.पी. शर्मा, अशोक गौड़, इंद्रजीत सिंह, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिद्धार्थ महाजन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

अधिवक्ताओं और विधिक अधिकारियों ने जानी ईवीएम-वीवीपैट से सुरक्षित मतदान की प्रक्रिया

आयोग से आए अवर सचिव श्री ओपी साहनी ने उच्च न्यायालय परिसर में अधिवक्ताओं, विधिक अधिकारियों और बार काउंसिल के सदस्यों के समक्ष ईवीएम-वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने भी स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान की प्रक्रिया पर जानकारी दी। इस अवसर पर विधिक और निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply