नेपाल पीड़ितों के लिए अपील :- जिलाधिकारी विजय किरन आनंद

नेपाल पीड़ितों के लिए अपील :-  जिलाधिकारी विजय किरन आनंद

फिरोजाबाद (विकासपालिवाल) – जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने पड़ोसी देश नेपाल में आये भूकम्प की त्रासदी हेतु राहत पहुंचाने के संदर्भ में सभी सरकारी कार्यालय/गैर सरकारी कार्यालय, तहसीलों, नगर निगम, नगर पंचायतों, रेड क्रास सोसायटी तथा स्वयंसेवी संस्थाओं व नागरिकों से अपील की है कि इच्छुक व्यक्तियों से सहायता प्राप्त कर उनका विवरण दैवीय आपदा सीआरए कार्यालय में अतिशीघ्र उपलब्ध करा दें।DCIM100MEDIA

जिलाधिकारी ने इच्छुक संस्थाओं व नागरिकों से आवश्यक समन्वय स्थापित करते हुये टैंट, कम्बल, दरी, पानी, क्लोरीन टेबलेट, तारपोलीन शीट, बिस्किट, बेबी फूड, डिस्पोजल बर्तन, दवाईयां, सैनेटरी किट्स, अर्थ मूविंग उपकरण आदि की व्यवस्था करायें, ताकि पीड़ित लोगों को अधिकाधिक मदद दिलायी जा सके।

प्रदेश का पहला स्मार्ट ब्लाक बनेगा शिकोहाबाद
फिरोजाबाद  –  आज जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने विकास खंड कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। जहां व्यवस्था लचर मिली।  इसके साथ ही डीएम ने बीडीओ को एक माह के अन्दर कार्यो को कराने के निर्देश दिये।

शुक्रवार को अपरान्ह 12 बजे डीएम विजयकिरन आनन्द शिकोहाबाद ब्लाक पर पहुंच गए। डीएम के पहुंचते ही वहां पर हड़कंप मच गया। सबसे पहले डीएम ने विभिन्न रजिस्टरो को खंगाला तथा बीडीओ पीएन यादव से जानकारी ली। इसके साथ ही साफ-सफाई सही कराने के निर्देश दिये। वही पंखे सही ढंग से न लटकने पर नाराजगी जताई। इसके वाद डीएम ने अपना रूख भंडार कक्ष की तरफ किया।

डीएम ने एक सफाई कर्मी जहीर से सफाई के बारे मे पूछा तो उसने सारी पोल खोलते हुये बताया कि वह स्वंय अपने रूपयो से झाडू खरीद कर लाता है। यहाॅ से उसे कुछ नही मिलता। डीएम ने बीडीओ से कोमन सर्विस सेन्टर तथा किसान पंजीकरण केन्द्र खोलने के निर्देश दिये। इस कार्य के लिये संबन्धित अधिकारियो को एक माह का समय दिया है।

डीएम विजयकिरन आनन्द ने बताया कि शिकोहाबाद ब्लाक को आर्दश ब्लाक बनायेंगे तथा सितम्बर माह तक आईएसओ सर्टिफाइट ब्लाक बन जायेगा। उन्होने बताया कि यह प्रदेश का पहला स्मार्ट ब्लाक होगा। अवस्थापना सुविधा,जनसुविधा आदि सुचारू ढंग से चले इसके लिये विभिन्न ब्लाको ंका निरीक्षण किया जा रहा है। इस अवसर पर ब्लाक के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित थे।

बालिका महिला पाठशाला का उद्घाटन
फिरोजाबाद। ‘‘हम मन लगाकर पढ़ेंगे और भारत को साक्षर बनाएँगे’’ इस स्लोगन के साथ आज नगला चांट मे शब्दम संस्था ने बालिका-महिला पाठशाला का उद्घाटन किया। शब्दम टीम ने नगला चांट मे महिला-बालिका पाठशाला का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह का प्रारंभ गाँव की वरिष्ठ महिलाओं सोनकली, शान्तिदेवी द्वारा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया तत्पश्चात शब्दम शिक्षिका श्रीमती रश्मि एवं कार्यक्रम समन्वयक गीतिका चतुर्वेदी ने दीप प्रज्ज्वलित किया।

शब्दम् ने इस बालिका-महिला पाठशाला प्रारंभ से पहले गाँव का सर्वे किया। सर्वे के दौरान लोगों का उत्साह और अशिक्षित महिलाओं को देख कर शब्दम् ने नगला चांट मंे पाठशाला खोलने का निर्णय लिया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ समन्वयक दीपक ओहरी ने गाँव की महिलाओं को शिक्षा का महत्व समझाते हुए भारत को पूर्ण साक्षर बनाने का आह्वान किया साथ ही शब्दम् ने गांव के सम्माननीय व्यक्ति नरेश को हरित कलश देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सभी महिलाओं ने प्रतिदिन बालिका-महिला पाठशाला में उपस्थित रहकर शिक्षा गृहण करने का वचन शब्दम् टीम को दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply