• April 16, 2022

नीरा के जरिए जीविकोपार्जन

नीरा के जरिए जीविकोपार्जन

पटना. जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने नीरा का उत्पादन और बिक्री बढ़ाने का निर्देश दिया है. डीएम ने कहा है कि नीरा के जरिए हजारों परिवारों को जीविकोपार्जन से जोड़ा जाएगा. इसीलिए इसके उत्पादन और बिक्री बढ़ाने का हर संभव प्रयास होगा. डीएम ने नीरा उत्पादन और विपणन की प्रगति को लेकर समीक्षा भी की.

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक से जानकारी के आधार पर कहा है कि पटना में 8 स्थायी काउंटर के द्वारा नीरा की बिक्री की जा रही है, लेकिन अब शहर में कम-से-कम 20 स्थानों पर और काउंटर खोले जाएंगे. इसके लि आदेश जारी कर दिया गया है.

जिलाधिकारी ने अस्थायी काउंटर के द्वारा विभिन्न जगहों पर स्थान चयनित कर नीरा की बिक्री का निर्देश दिया है. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पटना समाहरणालय के कैंटीन, रजिस्ट्री ऑफिस और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों, जैसे- गांधी मैदान के गेट नंबर 1 और 10, पटना चिड़ियाखाना गेट नंबर 1, बिहार म्यूजियम, इको पार्क, मीठापुर बस स्टैंड, जीरो माइल बस अड्डा, बिस्कोमान भवन, सचिवालय भवन, कंकड़बाग टेंपो स्टैंड, स्पोर्ट्स क्लब राजेंद्र नगर,पटना मेडिकल कॉलेज के पास नीरा बिक्री केंद्र खोलने का निर्देश दिया है. पटना डीएम ने कहा कि नीरा को गांव-गांव से संग्रह कर बिक्री केंद्र पर बेचा जाएगा.

अभी पटना के अलग-अलग प्रखंडों में कुल 50 नीरा काउंटर पर नीरा का विक्रय किया जा रहा है जिसमें कुल 862 सक्रिय टैपर्स को जीविका के सहयोग से मद्य निषेध विभाग, पटना के द्वारा लाइसेंस निर्गत किया जा चुका है.

पटना जिला में कुल 2,10,000 लीटर नीरा बिक्री का लक्ष्य रखा गया है. अभी प्रतिदिन लगभग 1,000 लीटर बिक्री हो रही है. डीएम डॉ सिंह ने 2,000 से 2,500 लीटर प्रतिदिन बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया है.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply