नीम रस सेहत की मिठास है :आरोग्य की गारंटी कड़वा अमृत – डॉ. दीपक आचार्य

नीम रस  सेहत की मिठास है :आरोग्य की गारंटी  कड़वा अमृत – डॉ. दीपक आचार्य

9413306077
dr.deepakaacharya@gmail.com

भारतीय नव वर्ष की शुरूआत में नव वर्ष का अभिनन्दन किये जाने की परंपराओं मआज भी विभिन्न स्थानों पर अपनी सेहत की रक्षा के लिए नीम के कड़वे रस का पान करते हुए ‘‘शरीरमाद्यं खलु धर्म साधनम्…’’ का पैगाम गूंजता है।

हर अंचल में प्राचीन काल से चैत्र नव वर्ष से नीम के रस का सप्ताह से लेकर पखवाड़े, इक्कीस दिन और माह भर के लिए पान किया जाता है। लोगों का पक्का अनुभव है कि इससे साल भर तक किसी भी प्रकार के रोग नहीं होते और स्वास्थ्य रक्षा होती है। इस अवधि में रोजाना प्रातःकाल कड़वे नीम की कोंपलों का रस निकाला जाता है और इसका खाली पेट पान किया जाता है। Neem Ras  (3)

अब तो  कई स्थानों पर नीम का रस निकाल कर बेचने के लिए बाकायदा दुकानें लगती हैं जहां सवेरे नीम पान के शौकीनों का तांता बंधा रहता है।  इन दुकानों से गन्ने के रस की तर्ज पर गिलासों में नीम का हरा रस पीने के लिए दिया जाता है। कई परिवारों में सामूहिक रूप से नीम का रस निकाल कर पूरे परिवार के लोग इसका पान करते हैं।

नीम का रस भले ही पीने में कड़वा लगे लेकिन जानकारों का मानना है कि यह सेहत के लिए अत्यन्त लाभकारी है। इसके नियमित पान से शरीर में अप्रत्याशित रूप से प्रतिरोधक शक्ति का भण्डार जमा होता है जो साल भर तक शरीर की रक्षा करता है।

यही नहीं तो नियमित रूप से नीम के सेवन से असाध्य रोगों से मुक्ति पायी जा सकती है और किसी भी प्रकार के विष का प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता। मधुमेह, चर्म रोग, बुखार आदि बीमारियों से मुक्ति और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं के विकास की दृष्टि से नीम का रस अत्यन्त लाभकारी है।

चैत्र माह में सात से लेकर इक्कीस दिन अथवा पूरे माह जो नीम रस का पान कर लेता है उसे वर्ष में विभिन्न बीमारियों और संक्रमण का सामना नहीं करना पड़ता।  इस दौरान नीम की पत्तियों  का बहुआयामी उपयोग किया सकता है। रस पान के बाद पत्तियों के घोल को चर्मरोग वाले स्थान पर लगा देने, इसे पानी के उबाल कर स्नान करने आदि से भी लाभ होता है।

इसके अलावा साल भर आरोग्य की कामना से लोग चैत्र प्रतिपदा को मिश्री की डली एवं काली मिर्च मिलाकर सेवन करते हैं। अब तो विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से भी नीम रस निःशुल्क प्रदान करने की परंपरा शुरू की गई है। सामाजिक सेवा के इन सरोकारों का लाभ आम लोगों को प्राप्त हो रहा है। नीम की कड़वाहट पर न जायें, यह जितना कड़वा है उतना ही अपनी सेहत के लिए मिठास और आनंद देने वाला है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply