• May 18, 2023

नि:स्वार्थ सेवा.सामाजिक सद्भाव के उत्कृष्ट उदाहरण हैं जत्थेदार सेवा सिंह बालोवाली: सतगुरु उदय सिंह

नि:स्वार्थ सेवा.सामाजिक सद्भाव के उत्कृष्ट उदाहरण हैं जत्थेदार सेवा सिंह बालोवाली: सतगुरु उदय सिंह

सिरसा (सतीश बंसल)      गुरसिख जत्थेदार संत सेवा सिंह जी बालोवाली नामधारी समाज के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं और हमेशा रहेंगे। उनका 28 अप्रैल 2023 को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

नामधारी गुरुद्वारे में सतगुरु उदय सिंह की हजूरी में जत्थेदार सेवा सिंह के पाठ का भोग 15 मई 2023 को डाला गया। इस मौके पर भारी संख्या में नामधारी समाज के गणमान्य लोग उपस्थित रहे व सतगुरु उदय सिंह ने साधसंगत को उपदेश दिया कि सूर्य उदय से पहले नहा कर नामसिमरन कीजिए। रोजाना ध्यान करने से प्रभु की कृपा होगी और मनवांछित फल व आत्मिक शांति प्राप्त होगी। जत्थेदार संत सेवा सिंह बालोवाली की संक्षिप्त जीवन बारे उन्होंने बताया कि उनका जन्म पाकिस्तान के गांव बलोवालए जिला सियालकोट में जत्थेदार इंदर सिंह बालोवालीए माता अच्छर कौर के घर हुआ। उन्होंने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई कीए उन्हें पंजाबीए हिंदी उर्दू और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान था। कविता लिखने का उन्हें बहुत शौक था।

भारत.पाकिस्तान विभाजन के समय वे 8 वर्ष के थे। सतगुरु जगजीत सिंह के आदेशानुसार जत्थेदार सेवा सिंह ने अपना सारा जीवन धार्मिक कार्य और समाज सुधार व सामाजिक एकता में लगा दिया। जैसा नाम वैसा कामए सेवा सिंह नि:स्वार्थ सेवा एवं सामाजिक सद्भाव के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। सतगुरु जगजीत सिंह ने उन्हें नामधारी गुरुद्वारे के प्रधान व जत्थेदार की उपाधि दी। शब्द गायन के माध्यम से गुरबाणी का प्रचार.प्रसार करना उनकी रूचि में शुमार था।

जत्थेदार सेवा सिंह समाज सेवा की 20 से अधिक संस्थाओं से जुड़े हुए थे। इसके अलावा नेत्र चिकित्सा शिविरए रक्तदान शिविर लगानेए पार्कों की व्यवस्था में सुधार करने सहित सभी को योग करने के लिए प्रोत्साहित करते थे और स्वयं भी योग शिविर लगाते थे। इतना ही नहीं गौ सेवक जत्थेदार सेवा सिंह को उस समय के उपायुक्त उमाशंकर ने सर्व सहमति से प्रधान नियुक्त किया थाए जिसमें प्रशासन ने लगभग 72 गौशालाओं के रख रखाव का कार्य उन्हें सौंपा। वे कहा करते थे गौमाता बेसहारा है, आवारा नहीं। वे देशभक्ति की भावना से भी ओतप्रोत थे हर साल वे गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस और शहीदी दिवस मनाते थे।

वे बच्चों को उच्च शिक्षा लेने व धर्म के साथ जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करते थे।

उन्हें 2 दिन पहले ही आभास हो गया था कि उनकी सांसारिक यात्रा पूरी होने वाली है।

*******************************************************

चिकित्सा सिर्फ पेशा नहीं बल्कि मानवता की भी मिसाल है : प्रो0 गणेशी लाल

सिरसा——– उड़ीसा के महामहिम राज्यपाल प्रोण् गणेशी लाल ने कहा कि चिकित्सा सेवा का काम है और यदि कोई व्यक्ति सेवाभाव से कोई काम करता है तो उसके परिणाम अधिक सकारात्मक आते है।

वे श्री हनुमंत फाउंडेशन सिरसा में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व महामहिम राज्यपाल ने स्व0 सुशीला देवी की पुण्य स्मृति में थेलेसीमिया जांच मशीन भी फाउंडेशन को सौंपी।

इटली से मंगवाई गई इस मशीन पर 11 लाख रुपये की लागत आई है। राज्यपाल ने कहा कि चिकित्सा सिर्फ पेशा नहीं हैए बल्कि चिकित्सक मानवता की मिसाल हैं जो सेवाभाव से मरीजों का इलाज कर रहे हैं। कोरोना काल जैसी आपदा के समय में चिकित्सकों योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। चिकित्सा कार्य व्यवसाय नहींए मानव सेवा है।

यह कार्य ईश्वर की कृपा से मिलता है। चिकित्सक मानवता की सेवा पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करें। मरीज के प्रति सेवा भाव रखें। समाज के सबसे कमजोर व्यक्ति का भी पूरी निष्ठा के साथ इलाज करें और मरीजों से सहृदयता से बात करें।

उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक ऐसा रोग है जो बच्चों में जन्म से ही मौजूद रहता है। तीन माह की उम्र के बाद ही इसकी पहचान होती है। इसमें बच्चे के शरीर में खून की भारी कमी होने लगती हैए जिसके कारण उसे बार.बार बाहरी खून की जरूरत होती है।

इस मशीन के आने से ऐसे रोगियों को बहुत लाभ मिलेगा।

समाजसेवी मनीष सिंगला ने यह भी बताया कि श्री हनुमंत फाउंडेशन सिरसा पिछले कई सालों से लगातार जनहित में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को बेहतर स्वस्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही हैए जिसमे स्वास्थ्य जांच ए रक्त जांच व दवाईयों का वितरण निरूशुल्क किया जाता है ।

महामहिम राज्यपाल प्रो0 गणेशीलाल ने 11 लाख रुपये की लागत से थेलेसीमिया रोगियों की जांच के लिए यह मशीन दी हैए यह नवीनतम तकनीक से लैस मशीन इटली से मंगवाई गई है।

उन्होंने प्रवीण अरोड़ा नरेंद्र गर्ग व आशीष खुराना का भी आभार जताया कि उन्होंने उन्हें जनसेवा सेवा का अवसर प्रदान किया जिससे आसपास के क्षेत्र की महिलाओं व जरुरतमंदों को लाभ होगा।

इस अवसर पर डा0 आशीष खुराना डा0 सुमन मित्तल नरेंद्र गर्ग राकेश वत्स सहित अनेक चिकित्सक मौजूद रहेए सभी ने राज्यपाल प्रो0 गणेशीलाल का सहयोग के लिए आभार जताया।

कार्यक्रम में अवसर पर राज्यपाल के निजी सचिव डा0 विनोद स्वामी हरपिंद्र शर्मा राज कुमार पाल मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

 

सिरसाए 17 मई।फोटो 06

Related post

Leave a Reply