• May 18, 2023

इस्तांबुल नरसंहार पर आतंकवाद के मुकदमे में ट्विटर बंद –अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट

इस्तांबुल नरसंहार पर आतंकवाद के मुकदमे में ट्विटर  बंद –अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट

18 मई (रायटर) – अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने  आतंकवादी संगठनों द्वारा हमलों के पीड़ितों के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को एक संघीय आतंकवाद विरोधी कानून के तहत उत्तरदायी ठहराने के लिए एक रास्ता साफ करने से इनकार कर दिया, जो समूहों को अपने प्लेटफार्मों का उपयोग करने से रोकने में विफल रहे।

न्यायाधीशों ने एक सर्वसम्मत फैसले में निचली अदालत के उस फैसले को उलट दिया, जिसमें इस्लामिक स्टेट आतंकवादी द्वारा दावा किए गए इस्तांबुल नाइट क्लब में नए साल के जश्न के दौरान 2017 के हमले में मारे गए जॉर्डन के नवरस अलस्सफ के अमेरिकी रिश्तेदारों द्वारा ट्विटर के खिलाफ एक मुकदमे को पुनर्जीवित किया गया था।

मामला दो में से एक था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने अपने वर्तमान कार्यकाल में इंटरनेट कंपनियों को उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई विवादास्पद सामग्री के लिए जवाबदेह ठहराने के उद्देश्य से तौला – जनता और अमेरिकी सांसदों के लिए बढ़ती चिंता का मुद्दा।

न्यायधीशों ने  Google LLC के स्वामित्व वाले YouTube के खिलाफ इसी तरह के मामले में, अल्फाबेट इंक (GOOGL.O) का हिस्सा, इंटरनेट कंपनियों को उनके उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए मुकदमों से बचाने वाले एक संघीय कानून को सीमित करने के फैसले को दरकिनार कर दिया – जिसे धारा 230 कहा जाता है संचार शालीनता अधिनियम की।

उस मामले में कैलिफोर्निया के एक 23 वर्षीय कॉलेज छात्र नोहेमी गोंजालेज के परिवार द्वारा एक मुकदमा शामिल था, जिसे 2015 में पेरिस में इस्लामिक स्टेट के हमले में बुरी तरह से गोली मार दी गई थी, निचली अदालत के उनके मुकदमे को खारिज करने के फैसले के बारे में।

1 जनवरी, 2017 को इस्तांबुल नरसंहार में अलासफ और 38 अन्य मारे गए। उनके रिश्तेदारों ने ट्विटर पर इस्लामिक स्टेट की मदद करने और उकसाने का आरोप लगाया, जिसने समूह के खातों या पोस्ट के लिए मंच को, पुलिस में,  विफल करके, आतंकवाद-रोधी अधिनियम नामक एक संघीय कानून का उल्लंघन किया, जो अमेरिकियों को नुकसान से संबंधित नुकसान की वसूली करने में सक्षम बनाता है। “अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का एक कार्य।”

ट्विटर और उसके समर्थकों ने कहा था कि इस तरह के मुकदमों की अनुमति देने से अरबों उपयोगकर्ताओं को व्यापक रूप से उपलब्ध सेवाएं प्रदान करने के लिए इंटरनेट कंपनियों को दायित्व का खतरा होगा क्योंकि उनमें से कुछ आतंकवादी समूहों के सदस्य हो सकते हैं, यहां तक ​​कि प्लेटफॉर्म नियमित रूप से आतंकवाद से संबंधित सामग्री के खिलाफ नीतियों को लागू करते हैं।

मामला इस बात पर टिका था कि क्या परिवार के दावों ने पर्याप्त रूप से आरोप लगाया कि कंपनी ने जानबूझकर “अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के अधिनियम” के लिए “पर्याप्त सहायता” प्रदान की, जो रिश्तेदारों को उनके मुकदमे को बनाए रखने और आतंकवाद विरोधी कानून के तहत हर्जाना मांगने की अनुमति देगा।

एक न्यायाधीश द्वारा मुकदमे को खारिज करने के बाद, 2021 में सैन फ्रांसिस्को स्थित 9वें यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स ने इसे आगे बढ़ने की अनुमति दी, यह निष्कर्ष निकाला कि ट्विटर ने इस्लामिक स्टेट के मंच के उपयोग को रोकने के लिए “सार्थक कदम” उठाने से इनकार कर दिया था।

राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने ट्विटर का समर्थन करते हुए कहा कि आतंकवाद विरोधी अधिनियम एक आतंकवादी अधिनियम की सहायता के लिए उत्तरदायित्व डालता है न कि “विदेशी आतंकवादी संगठन को सामान्यीकृत सहायता प्रदान करने” के लिए इस मुद्दे पर अधिनियम के लिए कोई कारण लिंक नहीं है।

ट्विटर मामले में, 9वें सर्किट ने इस बात पर विचार नहीं किया कि क्या धारा 230 परिवार के मुकदमे पर रोक लगाती है। Google और मेटा (META.O) फेसबुक, प्रतिवादी भी, औपचारिक रूप से ट्विटर की अपील में शामिल नहीं हुए।

इस्लामिक स्टेट ने इस्तांबुल हमले को सीरिया में तुर्की की सैन्य भागीदारी का बदला। मुख्य संदिग्ध, एक उज़्बेक नागरिक, अब्दुलकादिर मशरिपोव को बाद में पुलिस ने पकड़ लिया था।

ट्विटर ने अदालती कागजात में कहा है कि उसने “आतंकवाद की धमकी देने या उसे बढ़ावा देने” के खिलाफ नियमों का उल्लंघन करने के लिए 1.7 मिलियन से अधिक खातों को समाप्त कर दिया है।

न्यूयॉर्क में एंड्रयू चुंग द्वारा रिपोर्टिंग; विल डनहम द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply