निवेश को आकर्षित करने के लिए शंघाई का दौरा

निवेश को आकर्षित करने के लिए शंघाई का दौरा

पेसूका —————- भारत के पर्यटन क्षेत्र में चीनी निवेश को आकर्षित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय के सचिव श्री विनोद जुत्शी ने कल शंघाई का दौरा किया। भारतीय पर्यटन वित्त निगम और सीआईआई की सहभागिता के साथ भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 21 से 23 सितंबर, 2016 को नई दिल्ली में अतुल्यनीय भारत पर्यटन निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य देश के पर्यटन क्षेत्र में निवेशकों की भागीदारी को प्रोत्साहन देना है।

सचिव महोदयन ने चीन के निवेशकों को जानकारी दी कि इस सम्मेलन में भारत के 20 से ज्यादा राज्य एक साथ एक मंच पर होंगे। सम्मेलन के दौरान करीब 1,000 की संख्या में व्यापक परियोजनाओं को प्रस्तुत किया जाएगा। इनमें आतिथित्य, चिकित्सा, बौद्ध, मनोरंजन और क्रूज पर्यटन आदि से जुड़े पर्यटन के विभिन्न विषयों पर आधारभूत संरचनाएं और योजनाएं शामिल होंगी।

उन्होंने यह भी कहा कि इस सम्मेलन की विशिष्टता व्यापक स्तर पर बी2जी बैठकें और व्यापार को आसान बनाने की भावना के साथ पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं में रूचि रखने वाले विदेशी और घरेलू निवेशकों के लिए राज्यों के द्वारा एकल खिड़की जैसे प्रस्ताव होंगे। श्री जुत्शी ने यह भी कहा कि मजबूत आर्थिक संकेतकों और वर्तमान सरकार की निवेश सुविधाओं के लिए दर्शायी जाने वाली प्रतिबद्धता के साथ भारत में निवेश करने के लिए वर्तमान से ज्यादा अनुकूल समय कभी नहीं था।

शंघाई में भारत के महावाणिज्य दूत श्री प्रकाश गुप्ता ने भी इस अवसर पर दोनों विशाल एशियाई देशों के बीच पर्यटन की आपार समानताओं पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत में चीनी पर्यटकों और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक समर्पित नीति भी होनी चाहिए।

इस अवसर पर बैठक में मौजूद चीन के कई सदस्यों ने अगले महीने नई दिल्ली में होने वाले सम्मेलन में शामिल होने की इच्छा जताई और विदेश निवेश को पर्यटन के क्षेत्र में आकर्षित करने के लिए भारत सरकार की तैयारियों की भी सराहना की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply