निवेशक सौंदर्य स्टार्टअप नायिका पर फिदा

निवेशक सौंदर्य स्टार्टअप नायिका पर फिदा

बिजनेस स्टैंडर्ड ———– सौंदर्य स्टार्टअप नायिका की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का बाजार मूल्य शेयर बाजार में आगाज के दौरान करीब दोगुना यानी एक लाख करोड़ रुपये से अधिक (13 अरब डॉलर) हो गया। कंपनी का शेयर आईपीओ कीमत 1,125 रुपये के मुकाबले 96 फीसदी चढ़कर 2,207 रुपये पर बंद हुआ।

नायिका महिला की अगुआई वाली भारत की पहली यूनिकॉर्न है। इसकी स्थापना पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर ने की है। नायर की कंपनी में 54 फीसदी हिस्सेदारी है। ऐसे में कंपनी के शेयर बाजार में तगड़े आगाज से वह अपने दम पर भारत की सबसे धनी महिला अरबपति बन गई हैं।

नायिका की सीईओ नायर ने कहा, ‘बाजार में अच्छा स्वागत बहुत उत्साहजनक है।’ उन्होंने कहा कि नायिका को बनाने की उनकी उद्यमिता की यात्रा 50 साल की उम्र में शुरू हुई। उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि इससे अन्य महिला उद्यमियों को अपने जीवन में ‘नायिका’ बनने की प्रेरणा मिलेगी।’

नायिका जोमैटो के साथ एक लाख करोड़ रुपये से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली सूचीबद्ध स्टार्टाअप के क्लब में शामिल हो गई है। जोमैटो जुलाई में सूचीबद्ध हुई थी। पेटीएम भी जल्द ही इस क्लब में शामिल होगी, जिसका 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ आज ही बंद हुआ।

नायिका एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के बाजार पूंजीकरण वाली 54 सूचीबद्ध कंपनियों की जमात में शामिल हो गई है। कंपनी इस समय 55वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है। इस तरह यह गोदरेज कंज्यूमर और ब्रिटानिया से भी आगे है।

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत की इंटरनेट स्टार्टअप को लोगों से जैसा समर्थन मिल रहा है, उससे देसी पूंजी बाजारों की परिपक्वता और गहराई का पता चलता है। यह बड़ी स्टार्टअप के तंत्र के लिए उत्साहजनक संकेत है।

नायिका के 5,352 करोड़ रुपये के आईपीओ को 82 गुना अभिदान मिला था, जो बड़ी स्टार्टअप आईपीओ में सबसे अधिक था। विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक ऑनलाइन ब्यूटी एवं पर्सनल केयर (बीपीसी) में अनुमानित वृद्धि को भुनाने के जरिये के रूप में देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत का ऑनलाइन बीपीसी बाजार पिछले पांच साल से हर साल 60 फीसदी की दर से बढ़ा है मगर अभी 8 फीसदी आबादी तक ही पहुंच पाया है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशियल सर्विसेज में सहायक उपाध्यक्ष (खुदरा अनुसंधान) स्नेहा पोद्दार ने कहा, ‘नायिका ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपनी तरह की पहली सूचीबद्धता है, इसलिए इसमें निवेशकों ने काफी रुचि दिखाई है। इसका पता आईपीओ को 82 गुना अभिदान से चलता है। नायिका भारत में ऑनलाइन बीपीसी में अगुआ होने के साथ ही भारत में जीएमवी (सकल वस्तु मूल्य) के आधार पर सबसे तेजी से बढ़ता फैशन प्लेटफॉर्म है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply