• August 27, 2016

निगम का घाटा कम करने के लिए पुख्ता प्रयास करें ः श्री श्रीमत पाण्डे

निगम का घाटा कम करने  के लिए पुख्ता प्रयास करें ः श्री श्रीमत पाण्डे

1(1)जयपुर, 27 अगस्त। डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे निगम का घाटा कम करने एवं शत प्रतिशत राजस्व वसूली के लिए पुख्ता प्रयास करें। इसके लिए फील्ड़ में प्रभावी पर्यवेक्षण करें तथा खामियों को दूर करें।
डिस्कॉम्स अध्यक्ष शनिवार को अजमेर में पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर.जी. गुप्ता भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि निगम के घाटे को कम करने के लिए कोई ठोस उपाय सुनिश्चित किए जाने चाहिए। इसके लिए बिजली चोरी रोकने के लिए सतर्कता जांच प्रभावी ढंग से की जाए। शहरी एवं औद्योगिक क्षेत्रों पर अधिशाषी अभियंता विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं में इस प्रकार का सोच पैदा करें कि बिजली चोरी होने पर उन्हीं का नुकसान होगा। उन्हें कम बिजली उपलब्ध हो सकेंगी। जहां बिजली चोरी पकड़ी जाती है वहां पुख्ता सबूत भी रखें, उस स्थान की विडियाग्राफी, फोटोग्राफी भी करवा ली जाए। यदि बड़ा मामला हो तो मामला दर्ज कर गिरफ्तारी भी करवाई जाए। बैठक में ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर.जी. गुप्ता ने कहा कि निगम में व्यय के अनुरूप वापस आय भी होनी जरूरी है।

निगम के खर्चे कम किए जाएं तथा आय बढ़ाने के प्रयास हों। उन्होंने कहा कि फीडर सुधार कार्यक्रम पर संबंधित कनिष्ठ अभियंता एवं फीडर इंचार्ज को विशेष जिम्मेदारी दी गई हैं। वे आपस में समन्वय बनाएं रखें तथा प्रभावी कार्य करें।

श्री गुप्ता ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में मॉडल सब डिवीजन तथा मॉडल फीडर बनाया जाए। इसके लिए सब डिवीजन में उपभोक्ता की शिकायतें शून्य की जाएं वहीं खराब एवं बंद मीटर नहीं रहे तथा एटी एण्ड सी लोसेज दस प्रतिशत से कम हों।

फीडर पर भी शिकायतें कम हों तथा ट्रिपिंग नहीं हों, ट्रांसफार्मर जलते ही तत्काल बदलने की कार्यवाई हो तथा लोसेज कम से कम हों। बैठक में निगम के प्रबंध निदेशक श्री एम.आर. विश्नोई ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसी समन्वय से कार्य करें। खराब एवं बंद पड़े मीटर तत्काल बदले जाएं यह कार्य इनपुट एडवाईस होने तक पूर्ण किया जाएं।

बिलिंग का कार्य समय पर हो तथा शत प्रतिशत राजस्व की वसूली सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएं। प्रबंध निदेशक ने कहा कि फील्ड़ के समस्त खाली पड़े पदों को भर दिया जाएगा। तत्पश्चात बकाया राजस्व वसूली पर जोर दिया जाएगा। अधिशाषी अभियंता स्वयं व्यक्तिगत सम्पर्क कर बकाया वसली पर ध्यान दें। इस कार्य की प्रतिदिन की मोनिटरिंग की जाएंगी।

उन्होंने खराब एवं बंद पड़े मीटरों को भी नियत समय में बदलने की हिदायत दी। उन्होंने सतर्कता जांच को मजबूत बनाने तथा पचास हजार से अधिक की बकाया के लिए नोटिस जारी करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए । ताकि इस कार्य को सतर्कता विंग के पुलिस अधिकारियों एवं कनिष्ठ अभियंता से वसूली का कार्य करवाया जा सकें।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि 33 केवी सब स्टेशन पर प्रतिदिन उपभोग हो रही बिजली की खपत की जानकारी भी संबंधित अभियंता रखें। उन्होंने निगम क्षेत्र के बिजली कनेक्शन विहिन विद्यालयों में बिजली कनेक्शन आरजीजीवीवाई के तहत देने के निर्देश भी दिए। बैठक में बिजली विभाग से संबंधित समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply