• July 6, 2018

नारी की चौपाल-मन की बात—- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से बदला बेटियों के लिए माहौल

नारी की चौपाल-मन की बात—- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से बदला बेटियों के लिए माहौल

झज्जर———— उपायुक्त सोनल गोयल की पहल पर बेरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर स्थित लाला नौबत राय मैमोरियल हॉल में नारी की चौपाल-मन की बात कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बेरी उपमण्डल के सभी गांवों से महिलाओं ने कार्यक्रम में भागीदारी की।

इस कार्यक्रम की सबसे खास बात यह रही कि महिलाओं को अपने अनुभव सांझा करने का अवसर मिला और उपायुक्त के साथ महिलाओं ने खुलकर अपने मन की बात कही। महिलाओं के साथ-साथ उपायुक्त ने स्कूल की बच्चियों को भी बोलने का अवसर प्रदान किया और भविष्य को लेकर बालिकाओं के सपनों पर चर्चा की।

नारी की चौपाल कार्यक्रम के दौरान ही महिलाओं के लिए थ्री लेग दौड़ में सोनल गोयल ने भी भागीदारी की। थ्री लेग के साथ-साथ महिला प्रतिभागियों ने बोरी दौड़ में भी बड़े उत्साह के साथ प्रदर्शन किया।

नारी की चौपाल कार्यक्रम के साथ ही उपायुक्त ने महिलाओं को अपने अनुभव सांझा करने के लिए विशेष सत्र मन की बात भी रखा। राकवमावि बेरी में आठवीं कक्षा की छात्रा निकिता ने अपनी मन की बात बतलाते हुए कहा कि वह बड़ी होकर शिक्षक बनना चाहती है। उपायुक्त ने जब सवाल किया कि शिक्षक बनने के पीछे आपकी वजह तो निकिता ने बताया कि हर लड़का-लड़की को शिक्षित बनाने के लिए उन्होंने वह सपना देखा है। उपायुक्त ने निकिता व उसके सपने की प्रेरणा बने शिक्षकों की भरपूर प्रशंसा की।

गांव शेरिया से गृहिणी सुनीता ने बताया कि जो व्यक्ति बेटा-बेटी के बीच भेद करता है वह पशु के समान है। जीवन में अपनी बेटियों को आगे बढऩे के पर्याप्त अवसर दें उनके सपनों को पूरा करने में पूरी मदद करें।

उपायुक्त ने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि उनके माता-पिता ने उन पर विश्वास किया और उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन दिया। जिसकी वजह से उन्होंने कंपनी सेक्रेटरी व लॉ की पढ़ाई पूरी करने के उपरांत संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उतीर्ण की।

मन की बात में उपायुक्त के समक्ष स्नेह ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की भरपूर प्रशंसा की। इस कार्यक्रम को देखकर लगने लगा है कि अब हरियाणा में माहौल बदल रहा है।

उपायुक्त ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की सफलता का बेरी शहर का उदाहरण देते हुए बताया कि पिछले तीन महीनों के दौरान जन्म लेने वाले बच्चों में लिंगानुपात की स्थिति एक हजार से अधिक है।

गांव एमपी माजरा से पहुंची नीलम ने बताया कि झज्जर जिला में उपायुक्त के पद पर महिला होने के कारण बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को नई गति मिली है। मेरा परिवार विशेषकर मेरी बेटी उपायुक्त सोनल गोयल को रोल मॉडल मानती है और बड़ी होकर उन जैसा बनना चाहती है।

कार्यक्रम में डीघल, गोच्छी आदि गांवों से महिलाओं ने खुलकर अपने मन की बात उपायुक्त से की। उपायुक्त ने नारी की चौपाल के अध्यक्षीय संबोधन में झज्जर जिला में प्रशासन की ओर से चलाए गए उमंग एक पहल, सांझी मदद, जागृति आदि के बारे में जानकारी दी।

उपायुक्त ने कहा कि बेरी खण्ड को सक्षम घोषित होने पर कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को बधाई भी दी। झज्जर हरियाणा का ऐसा पहला जिला है जहां पर तीन खण्ड क्रमश: बेरी, मातनहेल व साल्हावास सक्षम घोषित हुए है। उन्होंने उम्मीद जताई कि शीघ्र ही बहादुरगढ़ व झज्जर खण्ड के साथ पूरा झज्जर जिला सक्षम बनेगा।

महिलाओं को मिलकर यह सुनिश्चित करना होगा कि झज्जर पूरा जिला बेटियों के लिए सुरक्षित बने। अपने आस-पास भ्रूण हत्या या लिंग जांच आदि की सूचना मिले तो उसे तुरंत प्रशासन को सूचना दें।

नारी की चौपाल में उपायुक्त ने बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को भी सम्मानित किया, माताओं को बेटी के नाम की नेमप्लेट, एक पौधा, एक किलो घी व अन्य सामग्री की किट प्रदान की गई।

उपायुक्त ने महिलाओं के बीच जाकर भी बातचीत की। कार्यक्रम की भागीदार महिलाओं ने उपायुक्त के साथ जमकर सेल्फी ली और फोटो खिंचवाए। इस दौरान राकवमावि, बेरी की छात्राओं ने स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

थ्री लेग और बोरी दौड़ में दिखाया महिलाओं ने जोश

नारी की चौपाल-मन की बात कार्यक्रम के दौरान ही महिलाओं के लिए थ्री लेग व बोरी दौड़ का विशेष आयोजन रखा गया था। इस आयोजन में महिलाओं ने पूरे जोश व उत्साह के साथ खेल प्रतियोगिता में भागीदारी की, उपायुक्त सोनल गोयल स्वयं भी महिलाओं का उत्साहवर्धन करने के लिए खुद भी दौड़ में हिस्सा लिया।

बेरी के रावमावि परिसर में आयोजित दौड़ में महिलाओं का उत्साह बढ़ाते हुए डीसी ने कहा कि सृष्टि में संतुलन के लिए पुरूषों की तरह महिलाओं की संख्या समान बनाना बेहद जरूरी है।

महिलाओं को अपने सपनों को पूरा करने के लिए उमंग व उत्साह बनाए रखना चाहिए। खेल ही नहीं जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं को अब आगे आना चाहिए।

इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी (ना.) अश्विनी कुमार, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, बीडीपीओ बिजेंद्र सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता सभ्रवाल, सीडीपीओ बबीता, सीडीपीओ सुषमा विरमानी, जागृति कार्यक्रम के लिए यूनिसेफ कंसलटेंट वैभव पाठक, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, एमई मंदीप धनखड़, रावमावि के प्राचार्य कुलदीप सिंह, जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका व सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply