• April 20, 2024

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति दी है क्योंकि इसमें कई भ्रूण दोष और असामान्यताएं थीं।

जस्टिस पीडी नाइक और एनआर बोरकर की पीठ ने कहा कि लड़की खुद एचआईवी सेरोपॉजिटिव थी, जिसका मतलब है कि उसमें एचआईवी के प्रति एंटीबॉडी का पता चला था।

17 वर्षीय लड़की ने अपनी वकील शिल्पा पवार के माध्यम से उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी, जिसमें उसने अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति मांगी थी क्योंकि स्कैन से पता चला था कि भ्रूण में आनुवंशिक असामान्यताओं की संभावना के साथ कंकाल संबंधी विसंगतियां थीं।

मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट के प्रावधानों के तहत, 24 सप्ताह की गर्भधारण अवधि के बाद गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए अदालत की मंजूरी की आवश्यकता होती है।

पिछली सुनवाई के दौरान, उच्च न्यायालय ने 8 अप्रैल को लड़की की जांच के लिए एक मेडिकल बोर्ड के गठन का निर्देश दिया था। उच्च न्यायालय ने पुणे में सरकारी ससून अस्पताल के मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट पर भरोसा किया, जिसमें गर्भावस्था को समाप्त करने की सिफारिश की गई थी क्योंकि लड़की नाबालिग है और एचआईवी सेरोपॉजिटिव स्थिति के साथ बाल विवाह की शिकार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि याचिकाकर्ता “गर्भपात को समाप्त करने के लिए फिट है।”

रिपोर्ट देखने के बाद पीठ ने कहा, “मरीज की मानसिक और चिकित्सकीय स्थिति के आधार पर गर्भपात की अनुमति दी जाती है। हम याचिकाकर्ता को गर्भपात की अनुमति देते हैं।”

Related post

Leave a Reply