• January 6, 2016

नहर से पानी चोरी कर हरियाणा जा रही पाइप लाइनों को उखाड़ा

नहर से पानी चोरी कर हरियाणा जा रही पाइप लाइनों को उखाड़ा

जयपुर – जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप और मुख्यमंत्री के निर्देश पर हनुमानगढ़ जिले के भादरा तहसील में सिद्घमुख फीडर से पानी चोरी कर पाइप लाइनों के जरिए हरियाणा भेजने के मामले में प्रशासन ने मंगलवार को दूसरे और दिन भी पाइप लाइनों को उखाडने का कार्य जारी रखा. मंगलवार को 5 पाइप लाइनों को उखाडा गया। 4 अवैध पाइप लाइनों का पता चलने पर उन्हें भी उखाड़ फऌेका गया. लेकिन खास बात ये पाइप लाइनों को उखाड़ते समय इस बात का विशेष ख्याल रखा गया कि किसान की तैयार फसल को नुकसान ना हो.साथ ही किसानों के सहयोग से सारी कार्रवाई की गई.

इससे पहले सोमवार को कुल छह अवैध पाइप लाइनों को पुलिस और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में उखाड़ा गया था. जल संसाधन विभाग नोहर वृत के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने बताया कि पिछले साल 6 दिसंबर को सिद्घमुख फीडर और बोर्डर माइनर के बीच कुल 11 अवैध पाइप लाइनों को ढूंढ कर उन्हें काटा गया था। जो बोर्डर माइनर के नीचे से होते हुए हरियाणा तक जा रही थी। और उनसे पानी चौरी किया जा रहा था। लेकिन उन्हें खेतों में से उखाड़ा नहीं गया। जिससे पानी चोरों द्वारा उन पाइप लाइनों को फिर से जोड़ कर पानी चोरी करने की संभावना थी लिहाजा सोमवार को इन अवैध पाइप लाइनों को उखाड़ने का कार्य शुरू किया गया और कुल 6 पाइप लाइन को किसानों के सहयोग से खेतों में से उखाड़ी गई. उखाड़ी गई सभी पाइप लाइनें करीब 8 इंच की थी।

पुलिस जाप्ते के साथ अवैध पाइप लाइनों को उखाड़ने का कार्य जारी रखा गया और कुल 11 अवैध पाइप लाइनों में से बची हुई 5 पाइप लाइनों को तो किसानों के खेत में से उखाड कर ध्वस्त किया ही गया। वहीं मंगलवार को पुलिस और प्रशासन ने मिलकर चार और अवैध पाइप लाइन ढूंढ निकाली जिनसे सिद्घमुख फीडर से पानी चोरी कर हरियाणा भेजा जा रहा था।

जल संसाधन विभाग नोहर वृत के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने बताया कि चार अवैध पाइप लाइनें और मिली हैं जिन्हें उखाड़ दिया गया है वहीं इन पाइप लाइनों से संबंधित लोगों के खिलाफ बुधवार को केस दर्ज करवाया जाएगा. श्री चावला ने बताया कि 6 दिसंबर से लेकर अब तक पानी चोरी को लेकर कुल 75 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया जा चुका है जिसमें वे किसान भी शामिल हैं जिन्होने चोरी की पाइप लाइनों को अपने खेत से जाने दिया। उन पर चोरी में मिलीभगत का केस दर्ज करवाया गया है. श्री चावला ने बताया कि इन पाइप लाइनों से करीब 10 क्यूसेक पानी चोरी कर हरियाणा ले जाया जा रहा था। और 800 से 1000 रुपए प्रति घंटे की दर से पानी बेचने की बात सामने आ रही है।

एडीएम नोहर श्री सुखबीर सिंह ने बताया कि पुलिस और प्रशासन मिलकर पानी चोरों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई कर रहा है. सिंचाई विभाग की ओर से जो भी सहयोग प्रशासन से मांगा जा रहा है उसे उपलब्ध करवाया जा रहा है. एडीएम ने बताया कि नहर पर पेट्रोलिंग के कार्य में पटवारी और गिरदावर भी पूरा सहयोग कर रहे हैं. वहीं एसडीएम श्री नरेन्द्र कुल्हरि ने बताया कि नहर से पानी चोरी होने के कारण रासलाना वितरिका समेत नोहर में टेल के किसानों को पानी पूरा नहीं मिल पा रहा था लिहाजा पानी चोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. राजस्व विभाग ने सर्वे करके सिंचाई विभाग को दिया है कि कहां कहां अवैध पाइप लाइनों के जरिए पानी चोरी की जा रही है. नोहर सीओ श्री भूपेन्द्र जाखड ने बताया कि पानी चोरी के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किए जाएंगे. ताकि भविष्य में पानी चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

मंगलवार को पानी चोरी के खिलाफ की गई कार्रवाई में एडीएम नोहर श्री सुखबीर सिंह, एसडीएम भादरा श्री नरेन्द्र कुल्हरि, सिंचाई विभाग नोहर वृत के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला, अधिशाषी अभियंता श्री निसार अहमद व श्री शिवचरण रेगर, नोहर सीओ श्री भूपेन्द्र जाखड, भादरा थाना प्रभारी श्री दिनेश कुमार, भिरानी एसएचओ श्री फूलचंद समेत पुलिस और प्रशासन का जाप्ता मौजूद था।

गौरतलब है कि करीब दो साल पहले भी राजस्थान की नहरों से पानी चोरी कर हरियाणा भेजने वाले पानी माफिया के खिलाफ लगातार पांच दिन तक अभियान चला कर प्रभावी कार्रवाई की गई थी। बड़ी संख्या में अवैध पाईप लाईनों , साईफन आदि को ध्वस्त किया गया था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply