‘ध्वनि एवं प्रकाश’ कार्यक्रम :- लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन

‘ध्वनि एवं प्रकाश’ कार्यक्रम :-  लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन

आर.बी. त्रिपाठी ———————————-इंदौरवासियों को सोमवार 25 जनवरी से एक और अनूठी सौगात मिलने जा रही है। शहर के बीचों-बीच स्थित ऐतिहासिक राजवाड़ा में ‘ध्वनि एवं प्रकाश” व्यवस्था (Light & Sound System) की शुरुआत होगी। सोमवार की शाम 6.30 बजे राजवाड़ा में शुरु हो रहे लगभग 45 मिनट के इस कार्यक्रम में आम लोगों और पर्यटकों को इन्दौर के इतिहास और सांस्कृतिक वैभव की गाथा सुनने-देखने को मिल सकेगी। इस कार्यक्रम को सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी है। इससे कार्यक्रम की प्रस्तुति और भी प्रभावी बन गई है।tourism-year

इस गरिमापूर्ण कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन होंगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान समारोह की अध्यक्षता करेंगे। पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि होलकर राजवंश से जुड़ा राजवाड़ा इन्दौर की शान और पहचान है। राज्य सरकार इस ऐतिहासिक और पुरातत्व महत्व की धरोहर की सुरक्षा और संरक्षण के लिये निरंतर काम कर रही है।

ध्वनि-प्रकाश (Light & Sound System) के इस कार्यक्रम से दर्शक और पर्यटक तो शहर के इतिहास से परिचित होंगे ही, युवा वर्ग को भी अपने शहर को जानने-समझने का मौका मिल सकेगा। इस दृष्टि से इसे रोचक बनाया गया है। ध्वनि एवं प्रकाश का यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा तैयार करवाया गया है। इस पर लगभग 2 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। रोजाना शाम 6:45 बजे से हिन्दी और 7:45 बजे से अंग्रेजी में इसे देखा जा सकेगा।

इन्दौर की शाम इतनी सुहानी होती है कि इसे शब-ए-मालवा कहा जाता है। यह सुखद संयोग है कि कार्यक्रम का शुभारंभ भी इन्दौर में शाम के समय होने जा रहा है। इन्दौर के लोगों को इसकी लम्बे समय से प्रतीक्षा रही है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply