• September 10, 2021

द इंडियन एक्सप्रेस :– कर चोरी से संबंधित न्यूज़ पोर्टल न्यूज़लॉन्ड्री और न्यूज़क्लिक परिसरों में आयकर सर्वेक्षण

द इंडियन एक्सप्रेस :– कर चोरी से संबंधित न्यूज़ पोर्टल न्यूज़लॉन्ड्री और न्यूज़क्लिक  परिसरों में आयकर सर्वेक्षण

दिल्ली ——- न्यूज़ पोर्टल न्यूज़लॉन्ड्री और न्यूज़क्लिक के परिसरों में आयकर सर्वेक्षण किया गया, जिसमें विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सर्वेक्षण कथित कर चोरी से संबंधित थे।

न्यूज़लॉन्ड्री और न्यूज़क्लिक दोनों के मामले में सर्वेक्षण किया गया है। विभाग के अधिकारियों ने कर चोरी के आरोप में दिल्ली में उनके परिसरों का सर्वेक्षण किया।

आयकर अधिनियम अधिकारियों को तलाशी और जब्ती अभियान के लिए निर्धारित किसी भी परिसर, जैसे आवास, दुकानों, कारखानों या कार्यालयों में प्रवेश करने का अधिकार देता है। सर्वेक्षण, जो आयकर अधिनियम की धारा 133A के तहत किए जाते हैं, केवल व्यावसायिक परिसरों में होते हैं। सर्वेक्षण सामान्य व्यावसायिक घंटों के दौरान शुरू होते हैं, जबकि खोज दिन के किसी भी समय की जा सकती हैं। सर्वेक्षण के दौरान, I-T अधिकारी खातों की पुस्तकों, बैंक खातों, नकद, स्टॉक और गैर-मूल्यवान दस्तावेजों जैसे दस्तावेजों को देखते हैं।

दोनों संगठनों को 30 जून को भी आईटी अधिकारियों द्वारा दौरा किया गया था, जब उन्हें नोटिस दिया गया था। न्यूज़क्लिक कार्यालय में उस समय संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और प्रांजल के बयान लिए गए थे।

आईटी अधिकारी सुबह करीब 11.40 बजे सर्वोदय एन्क्लेव स्थित न्यूजलॉन्ड्री कार्यालय पहुंचे और शाम तक वहीं रहे। न्यूज़लॉन्ड्री की शुरुआत पत्रकार मधु त्रेहन और अभिनंदन सेखरी ने की थी, जो इसके सीईओ भी हैं।

सूत्रों ने कहा कि लगभग सात-आठ आईटी अधिकारी भी उसी समय सैदुलाजब स्थित न्यूज़क्लिक कार्यालय पहुंचे। पुरकायस्थ, जो उस समय कार्यालय में नहीं थे, को तब कार्यालय में बुलाया गया।

फरवरी में, प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज़क्लिक कार्यालय और उसके संपादकों के घरों पर छापा मारा था।

सूत्रों ने कहा कि आईटी अधिकारियों ने शुक्रवार को पुरकायस्थ के घर की तीन बार दौड़ा की – एक बार उसे लेने के लिए, दूसरी बार उसका फोन लेने के लिए, और तीसरी बार फरवरी में ईडी के छापे के दौरान किए गए पूरे ईमेल डंप की हार्ड डिस्क लेने के लिए।

शाम साढ़े पांच बजे तक परिसर के अंदर पुरकायस्थ और प्रांजल समेत कई कर्मचारियों के साथ छापेमारी जारी थी.

सूत्रों ने बताया कि सर्वे के दौरान अंदर मौजूद लोगों के मोबाइल फोन छीन लिए गए। जब द इंडियन एक्सप्रेस ने टिप्पणी के लिए उनसे संपर्क करने की कोशिश की तो पुरकायस्थ और प्रांजल के फोन बंद थे।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जून में ईडी को पीपीके न्यूजक्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड और पुरकायस्थ के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया था। जुलाई में, अदालत ने दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज मामले में पुरकायस्थ और न्यूज़क्लिक के संपादक प्रांजल को गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा प्रदान की थी। उसी महीने पुरकायस्थ को ईडी मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा भी मिली थी।

अंतरिम सुरक्षा जारी है क्योंकि संपादकों के अग्रिम जमानत के आवेदन और ईडी और दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज मामलों को रद्द करने की न्यूज़क्लिक की याचिकाएं लंबित हैं। अगस्त में, अदालत ने दिल्ली पुलिस से आरबीआई के बयान के बावजूद कि पीपीके न्यूज़क्लिक ने किसी फेमा नियमों का उल्लंघन नहीं किया था, उनकी अग्रिम जमानत याचिकाओं का विरोध करने के लिए पूछताछ की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply