दो रेस्तरां श्रृंखलाओं के बीच ट्रेडमार्क लड़ाई :: करीम, करीम, करीम या करीम के निशान के तहत कोई और भोजनालय खोलने से रोक — दिल्ली उच्च न्यायालय

दो रेस्तरां श्रृंखलाओं के बीच ट्रेडमार्क लड़ाई :: करीम, करीम, करीम या करीम के निशान के तहत कोई और भोजनालय खोलने से रोक — दिल्ली उच्च न्यायालय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुंबई के व्यवसायी करीम धनानी को, जो भारत, दुबई, अबू धाबी और कनाडा में 41 रेस्तरां चलाते हैं, करीम, करीम, करीम या करीम के निशान के तहत कोई और भोजनालय खोलने से रोक दिया। उच्च न्यायालय ने उन्हें यह कहते हुए समाचार पत्रों में सार्वजनिक नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया कि उनकी रेस्तरां श्रृंखला लोकप्रिय दिल्ली स्थित करीम से जुड़ी नहीं है, जो 1913 से अस्तित्व में है।

दो रेस्तरां श्रृंखलाओं के बीच ट्रेडमार्क लड़ाई पर आदेश करीम होटल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक मुकदमे में पारित किया गया है, जो कि प्रसिद्ध ट्रेडमार्क “करीम / करीम / करीम” का मालिक है। करीम अपने मुगलई भोजन के लिए जाना जाता है और दिल्ली में जामिया मस्जिद के पास इसका प्रमुख रेस्तरां है।

करीम ने फरवरी में एक मुकदमा दायर किया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि करीम धनानी अपने भोजनालयों के लिए एक समान चिह्न ‘करीम’ का उपयोग कर रहे थे और कथित उल्लंघन के खिलाफ स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की थी। अदालत के समक्ष यह तर्क दिया गया कि करीम के संस्थापक पूर्वजों की एक पंक्ति से हैं, जो मुगल साम्राज्य में शाही खानसामा या शाही रसोइया थे और उन्होंने आमतौर पर और लोकप्रिय रूप से मुगलई भोजन के रूप में जाना जाने वाला व्यंजन विकसित किया।
प्रतिवादी यह भी सुनिश्चित करेगा कि उसके या उसके फ्रैंचाइजी द्वारा चलाए जा रहे रेस्तरां में, ग्राहकों को कोई प्रतिनिधित्व नहीं दिया जाता है कि प्रतिवादी जामा मस्जिद या दिल्ली से वादी – करीम / करीम / करीम रेस्तरां से जुड़ा है, “जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने एक आदेश जारी किया।

अदालत ने आगे कहा कि सभी विज्ञापन और प्रचार सामग्री और मेनू, साथ ही साथ सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रचार में एक प्रमुख अस्वीकरण होगा, जिसमें लिखा होगा, “करीम की जामा मस्जिद / दिल्ली से कोई संबंध नहीं”। यह अंतरिम रोक अदालत के समक्ष सुनवाई की अगली तारीख 8 अगस्त तक जारी रहेगी।

न्यायमूर्ति सिंह ने आदेश में कहा कि यह स्वीकार किया जाता है कि करीम ने 2003 में इस चिह्न को अपनाया था, जो कि करीम के गोद लेने के लगभग 90 साल बाद है। “इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि वादी “करीम / करीम / करीम” चिह्नों का पूर्व उपयोगकर्ता, गोद लेने वाला और मालिक है, प्रतिवादी द्वारा उक्त चिह्न के निरंतर उपयोग के परिणामस्वरूप पासिंग और धोखा होगा, “पीठ ने कहा।

हालांकि, अदालत ने कहा कि चूंकि धनानी पहले से ही 41 रेस्तरां चलाते हैं, इसलिए एक संतुलन बनाना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी पक्ष को अपूरणीय रूप से पूर्वाग्रह न हो। इस प्रकार एक अंतरिम व्यवस्था के रूप में, इसने धनानी को करीम या करीम के समान या भ्रामक रूप से समान नाम के तहत कोई और रेस्तरां खोलने से रोक दिया और उसे सार्वजनिक रूप से स्पष्ट करने के लिए भी कहा कि करीम और करीम की रेस्तरां श्रृंखला संबंधित नहीं हैं।

“प्रतिवादी 5 जुलाई, 2022 तक अपने लिखित बयान / उत्तर को रिकॉर्ड में रखेगा, साथ ही उसके द्वारा अपने विभिन्न फ्रेंचाइजी के साथ किए गए फ्रैंचाइज़ी समझौतों की प्रतियों के साथ। प्रतिवादी जवाब में, उक्त समझौतों के तहत उसके द्वारा अर्जित / एकत्र की जा रही मासिक फ्रेंचाइजी फीस और अब तक एकत्र की गई कुल फीस के बारे में बताएगा, ”अदालत ने आगे कहा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply