• September 25, 2016

दो बूंद जिदंगी की- उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण—–बुखार की चपेट-समस्त परिवार

दो बूंद जिदंगी की- उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण—–बुखार की चपेट-समस्त परिवार

झज्जर, 25 सिंतबर। संवेदनशीलता किसी भी चिकित्सक का पहला गुण है। चिकित्सक के संवेदनशील होने पर इलाज के लिए आए रोगी एवं उसके परिजनों में चिकित्सक और व्यवस्था के प्रति विश्वास बढ़ता है।25photo

यह बात उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने रविवार को सिविल अस्पताल में चिकित्सा अधिकारियों के साथ चिकित्सा प्रणाली व्यवस्था पर बातचीत करते हुए सांझा की। उपायुक्त अस्पताल परिसर में पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत पहुंचे थे। उन्होंने अस्पताल में अनेक शिशुओं को अपने हाथों से पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरूआत की।

उपायुक्त ने इस मौके पर पोलियो अभियान के प्रति आम लोगों को भी जागरूक होने का आह्वान करते हुए कहा कि किसी भी रोग को जड़मूल से समाप्त करने में संबंधित विभाग के साथ-साथ आमजन की सक्रिय भागीदारी होती है, ऐसे मेें पल्स पोलियो अभियान के इस चरण में आमजन की सक्रिय भागीदारी की भी वे उम्मीद करते हैं।

उन्होंने कहा कि 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर देश के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है।

सिविल सर्जन डा.रमेश धनखड़ ने उपायुक्त को बताया कि अभियान के अंतर्गत पहले दिन बूथ पर तथा दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुभाष चंद ने बताया कि कार्यक्रम का सफल बनाने के लिए 570 टीमों का गठन किया गया है।

65 मोबाइल टीम एवं 30 ट्रांजिट टीमें गठित की गई है। मोबाइल टीमों की ओर से ईंट भट्टों, निर्माणाधीन इमारतों व दूर-दराज के क्षेत्रों में मिलने वाले पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।

ट्रांजिट टीम रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर दवा पिलाने का काम करेगी। इस मौके पर डा. विनीत कुमार, डा.एन.के. गर्ग व डा. कुलदीप सहित अनेक चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

बुखार की चपेट-समस्त परिवार –(फरिदाबाद न्यूज) –——महीनों से सफाई व्यवस्था की बदहाली के कारण शहर की डबुआ कालोनी में रहने वाले लाखों लोग डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया एवं वाइरल बुखार की चपेट में हैं ।

कालोनी के तकरीबन सभी घरों में लोग बुखार से कराह रहे हैं एक एक घर में कई कई लोग या पूरा का पूरा परिवार बुखार से कराह रहा है । कालोनी में मजदूर तबके के लोग ज्यादा हैं इसलिए बड़ी अस्पतालों में जाकर इलाज करना उनके वश की बात नहीं है । img_4406

रविवार कुछ संस्थाओं ने मिलकर फ्री स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया तो पूरा का पूरा घर शिविर में उमड़ पड़ा जिस कारण शिविर में मौजूद डॉक्टर हैरान रह गए । डाक्टरों ने बताया कि एक घर में नौ लोग रहते हैं और एक साथ सभी शिविर में जांच कराने आ गए और सभी बुखार से पीड़ित थे ।

कालोनी में बुखार का प्रकोप देख ओम श्री ब्राम्हण समाज फरीदाबाद और शिव सेवा संस्था शिवम् होम्यो क्लिनिक द्वारा शिविर का आयोजन किया गया ।

शिविर में मौजूद युवा समाजसेवी अवतार सिंह ने बताया कि शिविर में कई ऐसे लोग आये जिनका पूरा परिवार बुखार से पीड़ित था । बच्चे या बुजुर्ग सब तड़पते हुए शिविर में आ रहे थे ।

अवतार ने कहा कि शहर की अन्य सामजिक संस्थाओं को वर्तमान हालात देखकर ऐसे शिविरों का आयोजन करना चाहिए । शिविर में लगभग डेढ़ हजार लोगों ने स्वास्थ्य जाँच करवाई ।

शिविर का उद्घाटन हरियाणा के पूर्व मंत्री एवं न्यू टाउन के पूर्व विधायक पंडित शिव चरण लाल शर्मा ने किया ।

इस मौके पर ब्राम्हण समाज के विनोद भारद्वाज, अवधेश ओझा, श्री शिव शक्ति सेवा संस्था के अध्यक्ष सतीश भाटी, सुरेश चंद्र पाठक, रोहताश सिंह, रितेश अरोड़ा, रविन्द्र दहिया, विनोद कुमार, राजीव शर्मा, अजीत, सोनू, रवि टुटेजा, महेंद्र, भूदेव गुप्ता, अमन, सुभाष सैनिक, रघुवीर ओझा, राम नरेश कौशिक, संतोष शर्मा, भगवान् शर्मा, श्रीनिवास शर्मा, राहुल शर्मा, राकेश, सत्यवान शर्मा सहित तीनो संस्थाओं के कई लोग मौजूद थे ।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply