• March 9, 2015

देश का विकास तभी होगा जब महिलाएं पढ़ें, आगे बढ़ें

देश का विकास तभी होगा जब महिलाएं पढ़ें, आगे बढ़ें

जयपुर -शिक्षा मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि महिलाएं पढ़ेंगी, आगे बढ़ेंगी तभी देश का विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे स्वयं प्रदेश की महिलाओं को आगे बढ़ाने का हरसम्भव प्रयास कर रही हैं।

श्री देवनानी रविवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर जिले के दांता ग्राम में ग्रामीण महिला विकास संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की आधी आबादी को उनका हक दिलाने के लिए परिवार में महिलाओं को मुखिया मानते हुए ही भामाशाह योजना शुरू की है।

शिक्षा मंत्री श्री देवनानी ने भारतीय संस्कृति में महिलाओं को लक्ष्मी, सरस्वती एवं दुर्गा का रूप बताते हुए कहा कि देश में प्राचीनकाल से ही महिलाओं को समाज में विशिष्ट स्थान प्राप्त है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार भामाशाह योजना के जरिए महिलाओं को समाज में उनका उचित स्थान दिलाने के लिए प्रयत्न कर रही है।

उन्होंने कहा कि देश में घटते लिंगानुपात को केन्द्र सरकार ने भी गम्भीरता से लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना शुरू की गई है। बालिकाओं को आसानी से स्कूल तक पहुंचाने के लिए हाल ही साईकिल वितरण योजना शुरू की गई है। जल्द ही प्रदेश की 2.68 लाख बालिकाओं को साईकिल दी जाएगी।

श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्कूल से जोडऩे के लिए लैपटॉप सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रही है। शिक्षा मंत्री के आग्रह पर समारोह में उपस्थित सभी महिलाओं ने संकल्प लिया कि वे अपने गांव में एक भी बच्चे को स्कूल से वंचित नहीं रहने देंगी।

विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे राज्य में महिलाओं को आगे बढ़ाने तथा उनकी उन्नति के लिए संवेदनशील होकर कार्य कर रही है। सरकार की योजनाओं का महिलाओं को   लाभ उठाना चाहिए। जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया ने भी समारोह को सम्बोधित किया। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को 6.33 करोड़ रुपये के ऋण बैंको द्वारा वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के जन्मदिवस पर वितरित किए फल

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के जन्मदिवस पर रविवार को अजमेर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर शिक्षा मंत्री श्री वासुदेव देवनानी के नेतृत्व में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बजरंगगढ़ चौराहा स्थित माताजी के मन्दिर पर पूजा अर्चना कर जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के महिला वार्ड, शिशु वार्ड एवं अन्य वार्डों में रोगियों को फल वितरित किए।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply