देवनारायण योजना की समीक्षा :- मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी

देवनारायण योजना की समीक्षा :- मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी

जयपुर – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने रविवार को  दौसा के सर्किट हाउस में देवनारायण योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक की।

जिला प्रभारी मंत्री एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी  ने बताया कि देवनारायण योजना के अन्र्तगत राज्य में संचालित कार्यों एवं योजनाओं पर अब तक 445 करोड़ रुपए का व्यय हो चुका है। दौसा जिले में योजनान्तर्गत दो छात्रावास स्वीकृत हैं, जिनमें से बांदीकुई में छात्रावास का भवन निर्माण पूर्ण हो चुका है एवं छात्रावास संचालित किया जा रहा है।

दौसा में बालिका छात्रावास का भवन निर्माण पूर्ण हो चुका है तथा बाउण्ड्री निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे जून तक पूर्ण कराकर जुलाई से संचालित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि 967 लाख रुपए की लागत से एक आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसे इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण कराने एवं जुलाई 2016 से संचालित कराने के लिए निर्देशित किया।

श्री चतुर्वेदी ने कहा कि जिले में विशेष पिछड़ा वर्ग और मैट्रिक छात्रवृति योजना में वर्ष 2012-13 में 1.67 करोड़ रुपए का व्यय कर 2 हजार 416 विद्यार्थियों को, 2013-14 में 2.54 करोड़ रुपए व्यय कर 2 हजार 81 एवं 2014-15 में 3 करोड रुपए का व्यय कर 3041 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया है।

उन्होंने कहा कि दौसा जिले में 2014-15 में विशेेष पिछड़ा वर्ग की 153 छात्राओं को स्कूटियों का वितरण किया गया है। देवनारायण गुरुकुल योजना में प्रति वर्ष विशेष पिछड़ा वर्ग के 500 विद्यार्थियों को कक्षा 6 में प्रवेश दिलाकर कक्षा 12वीं तक की शिक्षा का व्यय प्रति विद्यार्थी प्रति वर्ष 50,000 रुपए राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है, इसके लिए वर्ष 2015-16 के लिए 9 करोड़ का बजट आवंटित किया जा चुका है। इनके अलावा अनुप्रति योजना के अन्तर्गत भी विशेष पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को लाभान्वित कराया जाता है।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि  गत वर्ष देवनारायण योजना में  121 करोड़ रुपए का व्यय हुआ तथा चालू वित्तीय वर्ष 2015-16 में 116.50 करोड रुपए का बजट प्रावधान रखा गया है, जिसका आवंटन संबंधित विभागों को किया जा चुका है।  योजनाओं के अन्तर्गत विद्यार्थियों को लाभान्वित कराये जाने की प्रक्रिया जारी है।

इस मौके पर बैठक में दौसा विधायक श्री शंकरलाल शर्मा, बांदीकुई विधायक श्रीमती अलका सिंह एवं जिलाध्यक्ष घनश्याम शर्मा (बालाहेडी), जिला कलक्टर श्री स्वरूप सिंह पंवार एवं संबंधित विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply