दुर्घटना पीड़ित– प्री-काॅउन्सिलींग 07 लाख 95 हजार रूपये के सहमति प्रस्ताव तय

दुर्घटना पीड़ित– प्री-काॅउन्सिलींग   07 लाख 95 हजार रूपये के सहमति प्रस्ताव तय

प्रतापगढ़——लोक अदालत के सफल क्रियान्वयन के तहत जिला मुख्यालय पर मोटर वाहन दुर्घटना दावा अधिकरण न्यायाधीश रेखा राठौड़ की अभिनव पहल के चलते दुर्घटना में पीड़ित पक्षकारान एवं बीमा कम्पनी प्रतिनिधियों के बीच दुर्घटना दावों को आपसी समझाईश वार्ता से निपटाने हेतु प्री-काॅउन्सिलींग का दौर चला।
1
न्यायालय परिसर में सवेरे से चले समझाईश के दौर में उपस्थित आये कई दुर्घटनाओं में पीड़ित पक्षकारान एवं उनके परिवाजन को सस्ता शीघ्र एवं सुलभ न्याय दिलाने की सकारात्मक सोच के साथ बड़ी आत्मीयता से बीमा कम्पनी प्रतिनिधि एवं अभिभाषकगण एवं दुर्घटना में आहत पक्ष एवं उनके परिवारजन को लोक अदालत की भावना से निपटाने में ही फायदा होना बताया जिसके चलते तो कई पक्षकारों ने आगे चलकर अपने दावों को निपटाने की सहमति देकर 07 लाख 95 हजार रूपये के प्रस्ताव तय किये।

आज के समझाईश दौर में एच.डी.एफ.सी. अरगो जनरल इंश्योरेन्स कम्पनी की ओर से विधि प्रबन्धक एवं प्रभारी पन्नालाल कलाल एवं कम्पनी अभिभाषकगण सिद्धार्थ मोदी, रामलाल मीणा, विजयसिंह आंजना, विशाल मोदी एवं पक्षकारान अधिवक्तागण – सी.पी. सिंह, मांगूसिंह चैहान, तेजपालसिंह चैहान, कुलदीप शर्मा, भूपेन्द्र ग्वाला ने भी सकारात्मक सोच के साथ सुलह वार्ता में भाग लिया।

इस अवसर पर न्यायाधीश रेखा राठौड़ एवं बीमा कम्पनी दी न्यू इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के अधिवक्ता सिद्धार्थ मोदी एवं प्रार्थी अधिवक्तागण ने आपसी चर्चा कर दुर्घटना में मृत्यु बाबत तीन पत्नियां में भी आपस में कुल 7 लाख 50 हजार में राजीनामा तय कर सबको अपनी अपनी क्षतिपूर्ति राशि दी गई।

प्रतापगढ़ में एक मृतक की तीन पत्नियां और तीनों को क्षतिपूर्ति राशि दिलाया जाना एक अनूठी समझाईश व सुलह से ही संभव हो पाया है। लोक अदालत न्यायालय में हर माह की अन्तिम सोमवार को आयोजित की जाती है और पक्षकारगण को आपसी सुलह व समझाईश के तहत अपना प्रकरण निस्तारण करने हेतु समझाईश की जाती है।

लोक अदालत के माध्यम से राजीनामा वार्ता को सफल बनाने हेतु न्यायधीश महोदया ने बीमा कम्पनी अधिवक्ता सिद्धार्थ मोदी व न्यायालय कर्मचारी शांतिलाल मीणा, पवन सिंह राठौड़, सूर्यकान्त, रोशनलाल, अजय रणवां व शंकरलाल सेन के सराहनीय सहयोग का आभार व्यक्त किया गया।

मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण
प्रतापगढ़(राज.)

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply