दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बन जाने से न केवल दीनदयाल नगर के निवासियों को बल्कि आस-पास के क्षेत्र के अनेकों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होंगीं। इस क्षेत्र के लोगों को अब जिला अस्पताल मुरार या जेएएच अस्पताल समूह जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने रविवार को दीनदयाल नगर में 438 लाख रूपए की लागत से 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण अवसर पर यह बात कही। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह, बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, विधायक सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि नागरिकों की अपेक्षाओं को साकार करने की जवाबदारी जन-प्रतिनिधियों की है। लोगों को बेहतर सुविधायें मिलें और क्षेत्र का विकास हो, इसके लिये हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास के कार्यों में सभी की भागीदारी हो और सब मिलकर अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रयास हो, यह हमारा ध्येय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधो-संरचना का विकास करना जन-प्रतिनिधि की जवाबदारी है। शहर के विकास में नागरिकों को भी अपनी जवाबदेही का निर्वहन करना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं। केन्द्र और प्रदेश सरकार ने विकास की बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी है। ग्वालियर में एक हजार बिस्तर का अस्पताल हो या नया एयरपोर्ट। साथ ही सड़कों के विकास के लिये भी पर्याप्त धन राशि की मंजूरी दी गई है। शहर को नया एलीवेटेड रोड भी मिला है। इन सब कार्यों के पूर्ण हो जाने पर ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने नागरिकों से आहवान किया कि स्वच्छता के कार्य में वे भागीदार बनें। अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिये शहर का हर नागरिक स्वच्छता अभियान में जुड़े और लोगों को प्रेरित भी करे। शहर का हर नागरिक स्वच्छता को अपना ले तो कोई कारण नहीं है कि हमारा शहर भी स्वच्छता में नं.-1 बने। उन्होंने यह भी आह्वान किया कि यातायात प्रबंधन के कार्यों में भी लोगों की भागीदारी होना चाहिए।

उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर का यह सौभाग्य है कि हमें दो-दो केन्द्रीय मंत्री मिले हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में ग्वालियर का विकास तेजी से हो रहा है। कई बड़ी परियोजनायें हमें सौगात के रूप में मिली हैं। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास के कार्य तेजी से हुए हैं। केन्द्रीय मंत्रियों एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हमें सड़कों के निर्माण के लिये भी 500 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई है।

उद्यानिकी मंत्री श्री कुशवाह ने यह भी कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में भी बहुत तेजी से कार्य हुआ है। एक हजार बिस्तर का अस्पताल हो या जिला असपताल दोनों में ही कार्य तेजी से किए जा रहे हैं, इसके साथ ही सौगात के रूप में हमें 30 बिस्तर का अस्पताल दीनदयाल नगर में भी उपलब्ध हो गया है।

अध्यक्ष बीज विकास निगम श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि दीनदयालनगर में अस्पताल बन जाने से 50 हजार से अधिक आबादी को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधायें उपलब्ध होंगी।

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत हो पुख्ता प्रबंध

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए उसकी रोकथाम के लिये हर संभव कदम उठाए जाएँ। शत-प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग करें। तीसरी लहर की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए ऑक्सीजन, पलंग, दवाओं का पुख्ता प्रबंध किया जाए। हर स्थिति से निपटने के लिये प्रशासन तैयार रहे।

एलीवेटेड रोड़ का स्थल निरीक्षण

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को ट्रिपल आईटीएम पहुँचकर एलीवेटेड रोड़ निर्माण के संबंध में निरीक्षण किया और अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्वालियर शहर में स्वर्णरेखा पर 406 करोड़ रूपए से अधिक राशि का फोरलेन एलीवेटेड रोड़ बनाया जाएगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा स्वर्णरेखा नदी पर ट्रिपल आईटीएम से महारानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल तक लगभग 6 किलोमीटर की फोर लेन एलीवेटेड सड़क के निर्माण की स्वीकृति दी गई है।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा है कि एलीवेटेड रोड़ का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply