कैबिनेट-> बीएसएनएल के लिए 890.47 बिलियन रुपये (10.79 बिलियन डॉलर) के पुनरुद्धार पैकेज

कैबिनेट-> बीएसएनएल के लिए 890.47 बिलियन रुपये (10.79 बिलियन डॉलर) के पुनरुद्धार पैकेज

बेंगालुरू (Reuters) – भारत की कैबिनेट ने  घाटे में चल रहे भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के लिए 890.47 बिलियन रुपये (10.79 बिलियन डॉलर) के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी, ताकि राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर को बाजार में 4जी और 5जी सेवाओं को तैनात करने में मदद मिल सके।

कैबिनेट ने एक बयान में कहा, “इस पुनरुद्धार पैकेज के साथ, बीएसएनएल एक स्थिर दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में उभरेगा, जो भारत के दूरस्थ हिस्सों को कनेक्टिविटी प्रदान करने पर केंद्रित होगा।”

यह विकास बीएसएनएल द्वारा शीर्ष सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS.NS) के साथ देश भर में 4G नेटवर्क को तैनात करने में मदद करने के कुछ दिनों बाद आया है जब बड़े प्रतिद्वंद्वी अगली पीढ़ी के 5G नेटवर्क को चालू कर रहे थे।

एम्बिट कैपिटल के एक दूरसंचार विश्लेषक विवेकानंद सुब्बारमन ने कहा, “सरकार के दृष्टिकोण से, बीएसएनएल केवल प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए एक निवेश नहीं है, यह स्वदेशीकरण की पहल के लिए एक सैंडबॉक्स भी है, जहां तक ​​दूरसंचार नेटवर्क का संबंध है।”

“निवेश कुछ बुनियादी ढांचे के साथ मदद करेगा जिसे 5G के लिए आने की जरूरत है और एक विश्वसनीय तीसरे खिलाड़ी को बाजार में मौजूद होना चाहिए।”

कर्ज में डूबा बीएसएनएल, खराब बुनियादी ढांचे से जूझ रहा है, पिछले 12 वर्षों से घाटे में चल रहा है। मार्च 2022 को समाप्त वर्ष में घाटा एक साल पहले 74.41 अरब रुपये से कम होकर 69.82 अरब रुपये हो गया।

कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली (RELI.NS) Reliance Jio Infocomm, Bharti Airtel (BRTI.NS) और Vodafone Idea (VODA.NS) से तीव्र मूल्य प्रतिस्पर्धा के कारण ग्राहकों को जीतने के लिए भी संघर्ष कर रही है।

2016 में Jio के लॉन्च से भारत में दूरसंचार बाजार में तेजी आई, जब इसने मुफ्त कॉल और कम कीमत वाले डेटा प्लान की पेशकश की, जिससे प्रतिद्वंद्वियों के लाभ और राजस्व में कमी आई और समेकन की ओर अग्रसर हुआ।

($1 = 82.5057 भारतीय रुपये)

साक्षी दयाल नई दिल्ली
बेंगलुरु में रमा वेंकट;
कृष्णा एन. दास, धन्या एन थोपिल
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply