• September 12, 2021

दार्जिलिंग क्षेत्र के लिए एक “स्थायी राजनीतिक समाधान” पहाड़ियों में जोर पकड़ रही है

दार्जिलिंग क्षेत्र के लिए एक “स्थायी राजनीतिक समाधान” पहाड़ियों में जोर पकड़ रही है

दार्जिलिंग क्षेत्र के लिए एक “स्थायी राजनीतिक समाधान” की मांग, जिसका भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र में वादा किया था, पिछले कुछ वर्षों में ठंडे बस्ते में रहने के बाद फिर से पहाड़ियों में जोर पकड़ रही है।

अखिल भारतीय गोरखा लीग (एबीजीएल) का भारती तमांग धड़ा दार्जिलिंग में भाजपा सांसद राजू बिस्ता के ‘झूठ’ का पर्दाफाश करने के लिए एक विरोध रैली करेगा।

एबीजीएल (भारती गुट) के कार्यकारी अध्यक्ष बिक्रमादि बंगडेल राय ने कहा, “स्थायी राजनीतिक समाधान के मुद्दे का क्या हुआ, हमें अब जवाब चाहिए।”

भाजपा प्रवक्ता बिस्ता ने 6 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद दावा किया था कि दार्जिलिंग, तराई और डूआर्स के स्थायी राजनीतिक समाधान पर चर्चा के लिए एक त्रिपक्षीय बैठक सितंबर के पहले सप्ताह में होगी। इसे 12 अगस्त के आसपास भेजा जाएगा।

शाह से मिले बिस्ता के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में जीएनएलएफ के अध्यक्ष मान घीसिंह, दार्जिलिंग के पूर्व सांसद और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ रिवोल्यूशनरी मार्क्सवादी के अध्यक्ष आरबी राय, दार्जिलिंग के भाजपा विधायक नीरज जिम्बा और बी.पी. बजगैन, और भाजपा के पहाड़ी अध्यक्ष कल्याण दीवान।

बिस्ता ने कथित तौर पर कहा था कि अफगानिस्तान के घटनाक्रम ने बैठक में देरी की हो सकती है लेकिन यह “निश्चित रूप से सितंबर के भीतर आयोजित किया जाएगा”।

भारती तमांग गुट ने बिस्ता के दावों के प्रदर्शन के विरोध में बिस्ता के पुतले पर माल्यार्पण करने के लिए एक रैली निकाली।

एबीजीएल के कृत्य पर नाराज होकर, भाजपा के टिकट पर दार्जिलिंग विधानसभा सीट जीतने वाले जीएनएलएफ नेता जिम्बा ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से एबीजीएल नेताओं से मिलने के लिए रविवार को दार्जिलिंग में सांसद के आवास पर होंगे। “पिछली बार मैं वहां नहीं था। इस बार मैं व्यक्तिगत रूप से उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मौजूद रहूंगा, ”जिम्बा ने कहा।

बदले में एबीजीएल नेताओं ने जिम्बा पर अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें धमकी देने का आरोप लगाया और कहा कि “डराने” के दिन खत्म हो गए हैं।

“हम रविवार को उसके (जिम्बा) के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। लेकिन अगर कोई अप्रिय घटना होती है, तो जिम्बा को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। अगर कल (रविवार) कोई रुकावट आती है, तो हम अगले सप्ताह से अमित शाह के पुतले को जूते-चप्पल से माला पहनाएंगे और दार्जिलिंग शहर में मार्च करेंगे।

यद्यपि स्थायी राजनीतिक समाधान को भाजपा या केंद्र द्वारा परिभाषित नहीं किया गया है, लेकिन पहाड़ियों में उसके सहयोगियों ने यह सुनिश्चित किया है कि उनकी समझ गोरखालैंड है।

कई लोगों का मानना ​​है कि भाजपा शासित असम में हाल के घटनाक्रमों ने भी पहाड़ियों में स्थायी राजनीतिक समाधान पर ध्यान वापस ला दिया है।

5 सितंबर को, केंद्र और असम सरकार ने पांच कार्बी आंगलोंग समूहों के साथ एक त्रिपक्षीय शांति समझौता किया, जिसमें अगले पांच वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज के अलावा कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद को स्वायत्तता के अधिक से अधिक हस्तांतरण का आश्वासन दिया गया था। इससे पहले, केंद्र ने पूर्वोत्तर में तीन प्रमुख शांति समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

एक पर्यवेक्षक ने कहा, “लेकिन चूंकि भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने यहां स्थायी राजनीतिक समाधान पर एक भी आधिकारिक बैठक नहीं की है, इसलिए पहाड़ियों में मोहभंग बढ़ रहा है।” केंद्र ने पिछले साल “गोरखालैंड” पर एक बैठक के लिए एक पत्र जारी किया था, लेकिन जल्द ही गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन को पुनर्जीवित करने के एजेंडे को बदल दिया। …

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply