दलहन उत्पाद :- राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार

दलहन उत्पाद :- राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार

छत्तीसगढ़——————-   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  नई दिल्ली में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ को दलहन उत्पादन में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रधानमंत्री के हाथों दो करोड़ रूपए का यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित रहेंगे।

राज्य को यह पुरस्कार वर्ष 2014-15 के रिकार्ड दलहन उत्पादन के लिए किया जा रहा है। उस दौरान प्रदेश में सात लाख 85 हजार हेक्टेयर में दलहनी फसलों की खेती की गई और छह लाख 55 हजार मीटरिक टन का उत्पादन लिया गया, जो इसके पूर्व के वर्ष 2013-14 की तुलना में 39 प्रतिशत अधिक था।

राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार समारोह कल 19 तारीख को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के नई दिल्ली स्थित परिसर में पूर्वान्ह 11.30 बजे आयोजित किया जाएगा। समारोह में शामिल होने तथा अन्य स्थानीय कार्यक्रमों के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज शाम रायपुर से नियमित विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना हुए। केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को विगत लगभग पांच वर्ष में चौथी बार राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

इस बार यह पुरस्कार दलहन के क्षेत्र में दिया जा रहा है। विगत तीन पुरस्कार धान उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिए गए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विगत तीन कृषि कर्मण पुरस्कारों की तरह चौथे राष्ट्रीय पुरस्कार का सबसे बड़ा श्रेय राज्य के मेहनतकश किसानों को दिया है।

उन्होंने कहा है कि हमारे किसानों ने खेती के नये तरीके अपनाकर कठोर परिश्रम किया। इसके फलस्वरूप राज्य को दलहन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिल रहा है। इससे धान के कटोरे के रूप में पहचाने जा रहे छत्तीसगढ़ को दलहन उत्पादन के मामले में भी राष्ट्रीय पहचान मिली  है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ को केन्द्र सरकार से पहला कृषि कर्मण पुरस्कार 16 जुलाई 2011 को मिला था। उस समय मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के हाथों इसे ग्रहण किया था। दूसरी बार 10 फरवरी 2014 को राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के हाथों नई दिल्ली में और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों राजस्थान के श्रीगंगानगर में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने राज्य के लिए यह पुरस्कार ग्रहण किया था।

इस बार कल 19 मार्च को होने वाले पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दलहनी फसलों की खेती के लिए छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के दो प्रगतिशील किसानों श्री मानसिंह वर्मा ग्राम कोहड़िया (विकासखण्ड-बेरला) और श्रीमती सुनैना पटेल ग्राम भटगांव, (विकासखण्ड साजा) को कृषि मंत्री कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दोनों किसानों को दो-दो लाख रूपए की सम्मान राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भेंट किए जाएंगे। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply