दरभंगा एवं जहानाबाद जिले में जलस्तर में कमी

दरभंगा एवं जहानाबाद जिले में जलस्तर में कमी

पटना——– :- 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन विभाग की उच्चस्तरीय बैठक हुई।

बैठक में कम वर्षा होने के कारण फसल की वर्तमान स्थिति, कम वर्षा होने के कारण सिंचाई विभाग, कृषि विभाग की तैयारियों, विभिन्न जिलों में पेयजल के जलस्तर की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री ने समीक्षा की।

समीक्षा के क्रम में सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने बताया कि दरभंगा एवं जहानाबाद जिले में जलस्तर में कमी आयी है। मुख्यमंत्री ने निर्देष दिया कि जहाँ पेयजल की समस्या है, वहाॅ प्रखण्डवार सर्वे करा लें। जहाॅ अधिक गहराई वाले चापाकलों की जरूरत है, वहाॅ उसकी व्यवस्था की जाय। खराब पड़े चापाकलों को भी दुरूस्त किया जाय।

मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव ऊर्जा को निर्देष दिया कि किसानों के हित में बिजली सब्सिडी जारी रखते हुए पहले की तरह ही बिजली आपूर्ति बरकरार रखें ताकि किसानों को पटवन में सहायता हो। मुख्यमंत्री ने खरीफ फसलों के लिए डीजल सब्सिडी तीन से बढ़ाकर पाॅच करने का निर्देष दिया।

ब्लॉक वाइज धान की फसल एवं अन्य फसलों की वर्तमान स्थिति की जानकारी एवं किसानों को किस प्रकार की अन्य सुविधाओं की आवष्यकता है, उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने का मुख्यमंत्री ने निर्देष दिया।

भविष्य में कम वर्षापात होने की स्थिति में पशुओं के पेयजल एवं रखरखाव के लिए जो व्यवस्था बनाने के निर्देश पहले दिए गये थे, उसके संबंध में फिर से आश्वस्त होने को कहा गया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देष दिया कि सब चीजों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लें ताकि अगली बैठक में किसानों के हित में निर्णय लिया जा सके।

बैठक में मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, प्रधान सचिव कृषि श्री सुधीर कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, प्रधान सचिव ऊर्जा एवं आपदा प्रबंधन श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, लोक स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण विभाग के सचिव श्री जितेन्द्र श्रीवास्तव सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply