थैंक्स राजस्थान सरकार और वन विभाग ’’ :- विश्वजीत, फोटोग्राफर

थैंक्स राजस्थान सरकार और वन विभाग ’’ :- विश्वजीत, फोटोग्राफर

जयपुर—— मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा उद्घाटन के बाद आमजन के लिए खोले गए नाहरगढ़ जूलॉजिकल पार्क में पहले ही दिन पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों का भारी उत्साह देखने को मिला।

जयपुर चिड़ियाघर की उप वन संरक्षक, वाइल्ड लाइफ आकांक्षा चौधरी ने बताया कि शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल से दूर प्रकृति की गोद में बनाए गए वन्य जीवों के इस नए आशियाने को देखने के लिए रविवार को करीब 30 हजार पर्यटक और वन्यजीव प्रेमी पहुंचे। CM_Tig-1

चौधरी ने बताया कि पहले दिन प्रवेश निःशुल्क होने के कारण हमें अंदाजा था कि मौसम गर्म होने के बाद भी लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंचेंगे, लेकिन हमें पांच हजार से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद नहीं थी। आगे हम उम्मीद कर रहे हैं कि बरसात के दिनों में वीकएंड पर हजारों की तादाद में पर्यटक और वन्यजीव प्रेमी जूलोजिकल पार्क की सैर करने पहुंचेंगे।

चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विशेष प्रयासों से नाहरगढ़ जूलोजिकल पार्क के रूप में जयपुर को एक और बेहतरीन तोहफा मिल गया है, जो गुलाबी नगरी में आने वाले पर्यटकों को एक नई अनुभूति देगा। आज पर्यटकों ने खुले और हरे-भरे वातावरण में वन्यजीवों की अठखेलियों का भरपूर लुत्फ उठाया। नाहरगढ़ जूलजिकल पार्क का भ्रमण करने आए कुछ पर्यटकों ने ई-मेल के माध्यम से जयपुर जू अथॉरिटी से अपने अनुभव साझा किए।

रोमांच की कहानी-पर्यटकों की जुबानी ’’विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जयपुर के लिए इससे बेहतर और कोई सौगात नहीं हो सकती थी। उत्सुकतावश हम पार्क खुलने से काफी पहले ही यहां पहुंच गए थे। इस खूबसूरत पार्क में घूमना एक यादगार अनुभव है।

थैंक्स राजस्थान सरकार और वन विभाग।’’ – विश्वजीत, फोटोग्राफर ’’बहुत अच्छी जगह है, खासकर बच्चों के लिए। पर्यटकों की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है। जयपुर में यहां नहीं आए तो क्या देखा।’’ – ममता मेहता ’’नाहरगढ़ जूलॉजिकल पार्क बहुत आकर्षक है।

यहां वन्यजीवों के लिए खूब खुली जगह है। साथ ही, रास्तों में बनी पेंटिंग्स और पग मार्क बच्चों को खूब लुभाते हैं। हमने पूरे परिवार के साथ खूब आनंद उठाया।’’  – मनिका चौधरी  —

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply