उत्‍तर-पश्चिम भारत के पालेयो चैनल पर विशेषज्ञ समिति की समीक्षा

उत्‍तर-पश्चिम भारत के पालेयो चैनल पर विशेषज्ञ समिति की समीक्षा

पेसूका ———— केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री सुश्री उमा भारती ने उत्‍तर-पश्चिम भारत के पालेयो चैनल पर विशेषज्ञ समिति की समीक्षा और मूल्‍यांकन की रिपोर्ट जारी की। इस समिति का नेतृत्‍व प्रख्‍यात भूवैज्ञानिक प्रो. के.एस. वालदिया कर रहे थे।

यह रिपोर्ट राजस्‍थान, हरियाणा तथा पंजाब सहित उत्‍तर-पश्चिम भारत में जमीन की संरचना के अध्‍ययन पर आधारित है। इस अध्‍ययन में अतीत में हुए भूगर्भीय परिवर्तन का भी ख्‍याल रखा गया है।

इस अवसर पर सुश्री भारती ने इस रिपोर्ट को तैयार करने तथा संकलन करने में लगे वैज्ञानिकों के समर्पण और योगदान के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा ‘यह रिपोर्ट इस धारणा की पुष्टि करती है कि सरस्‍वती नदी हिमालय के आदिबद्री से निकल कर कच्‍छ के रन से होती हुई अरब सागर में जा‍ मिलती थी।

सुश्री भारती ने खुलासा किया कि यह नदी एक समय उत्‍तरी और पश्चिमी भारतीय प्रांतों की जीवन रेखा थी। इसके किनारे पर ही महाभारत से लेकर हड़प्‍पा जैसी संस्‍कृतियों का विकास हुआ था।’

मंत्री महोदया ने कहा ‘यह रिपोर्ट वैसे भू वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई है जो भूमि की संरचना ,चट्टानों तथा खनिजों की छिपी सच्‍चाई को सामने लाने के विशेषज्ञ हैं और इसके लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और इसलिए इस रिपेार्ट पर कोई शंका नहीं है।’

उन्‍होंने आगे कहा कि इस रिपोर्ट के अनुकूलतम प्रयोग के लिए इसका अध्‍ययन केन्‍द्रीय भूजल बोर्ड और उनकी मंत्रालय के विशेषज्ञों द्वारा भी किया जाएगा। सुश्री भारती ने कहा कि आगे की कार्यवाही के लिए इस रिपोर्ट को मंत्रिमंडल के समक्ष भी पेश किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि जल की बढ़ती मांग को देखते हुए इसका उचित प्रबंधन और संसाधनों का पुन:भरण(रिचार्ज) करना सबसे महत्‍वपूर्ण हो गया है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply