तैयारियां : रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन: सौंदर्यीकरण का नया आयाम

तैयारियां : रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन:  सौंदर्यीकरण का नया आयाम

जयपुर – अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक जैन ने नवम्बर माह में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की पहल पर आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन के परिप्रेक्ष में शहर के सौंदर्यीकरण को नए आयाम देने के लिए जेडीए, नगर निगम, आवासन मण्डल, रीको तथा अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ करीब ढाई घण्टे भ्रमण कर व्यापक दिशा-निदश दिए। उन्होंने रीको के सीतापुरा कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर सभी व्यवस्थाओं के संदर्भ में विस्तृत विचार-विमर्श भी किया।

श्री जैन ने शासन सचिवालय से टोंक रोड, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, हवाई अड्डा क्षेत्र, सांगानेर आरओबी होते हुए सीतापुरा स्थित रीको औद्योगिक क्षेत्र तक भ्रमण कर सड़क निर्माण, मरम्मत, फुटपाथों को दुरूस्त करने तथा विभिन्न सड़कों पर मीडियन में एवं सड़क के किनारों पर वृक्षारोपण व अन्य उद्यानिकी कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बस शेल्टर्स की मरम्मत, रेल एवं रोड ओवरब्रिजो के नीचे व ऊपर सौंदर्यीकरण के कार्य करवाने के साथ ही जहॉ-जहॉ अनधिकृत थड़ी-ठेले या अन्य तरह से अतिक्रमण किया हुआ है, उसे जेडीए एवं नगर निगम अपने-अपने क्षेत्र से हटाने के लिए अभियान चलाएं।

उन्होंने सांगानेर आरओबी के नीचे अतिक्रमण कर चलाए जा रहे बाजार को हटाकर वहॉ सौंदर्यीकरण कार्य करने के निर्देाश अधिकारियों को दिए। रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन से पूर्व रोड लाईट, ट्रेफिक लाईट्स, ट्रेफिक की गुमटियों की व्यवस्था में जहॉ-जहॉ मरम्मत अथवा बदलने की आवश्यकता हो, उसके लिए कार्यवाही शुरू की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन कार्यो के लिए निविदाएं जारी करने की आवश्यकता हो तो यह कार्य अभी से आरम्भ कर दें ताकि सम्मेलन से पहले-पहले सभी कार्य हो सकें।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सीतापुरा स्थित औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कर वहॉ सर्विस लाईन्स में हो रहे अतिक्रमणों को हटाकर, उन्हें खाली करवाने, विभिन्न सर्किलों तथा सड़क के किनारों पर वृक्षारोपण का कार्य तथा उद्यानों को विकसित करने के निर्देश दिए। वहीं फटपाथों की मरम्मत भी करवाने पर जोर दिया। उन्होंने इस औद्योगिक क्षेत्र के प्रवेश द्वार को पुन: आकर्षक बनाने के निर्देश भी दिए। वहीं राजस्थान आवासन मण्डल को प्रताप नगर के मुख्य द्वार की मरम्मत एवं रंग-रोगन करवाने तथा नारायण हृद्यालय अस्पताल के आगे की ओर सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा कुम्भा मार्ग पर सौंदर्यीकरण के निर्देश भी दिए।

श्री जैन ने जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के सामने जेडीए द्वारा लगाई जाने वाली मूर्तियों के कार्य की प्रगति की जानकारी ली तथा टर्मिनल-2 के सामने सड़क पर अनधिकृत तरीके से बनी दुकानें और फल-सब्जी के ठेले आदि हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुर्गापुरा ऐलीवेटेड रोड की मॉनिटरिंग भी और बढ़ाई जाए ताकि रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन से पूर्व इस महत्वपूर्ण परियोजना को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने जयपुर नगर निगम के आयुक्त को भी अपने क्षेत्र में सौंदर्यीकरण के कार्य करवाने तथा अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

जेडीए आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल ने बताया कि शहर में जवाहर लाल नेहरू मार्ग, सहकार मार्ग, क्वीन्स रोड आदि क्षेत्रें में जेडीए द्वारा 54 बस शेल्टर्स की मरम्मत करवाई जा रही है। सड़कों के बीच मीडियन में वृक्षारोपण तथा रेलिंग्स को दुरूस्त करते हुए उन पर रंग-रोगन का कार्य भी करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सौंदर्यीकरण की दृष्टि से सभी कार्य करवाए जा रहे हैं। आवासन मण्डल आयुक्त श्री आनंद कुमार ने भी बताया कि सम्मेलन से पूर्व आव६यकतानुसार सभी कार्य करवाए जाएंगे।

भ्रमण के दौरान जेडीए के वन संरक्षक श्री अक्षय सिंह, उपायुक्त (यातायात) श्री हैदर अली जैदी, जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा, बीआईपी के अतिरिक्त आयुक्त श्री वी.पी. सिंह, नगर निगम के आयुक्त (मुख्यालय) श्री राकेश शर्मा, जेडीए के निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम एवं द्वितीय सर्वश्री एन.सी. माथुर, ललित शर्मा, रीको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आर.के. गुप्ता, जेडीए के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री वी0एस0 सुण्ड़ा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

संत रैदास नगर की लॉटरी 03 जून को

जयपुर विकास प्राधिकरण की संत रैदास नगर योजना की लॉटरी 03 जून, 2015 को प्रात: 11.00 बजे जेडीए के नागरिक सेवा केन्द्र में निकाली जायेगी।

उपायुक्त जोन-14 श्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि योजना संत रैदास नगर, ग्राम डाबला बुजुर्ग, डिग्गी रोड के भूखण्डों की लॉटरी निकाली जायेगी। लॉटरी में संबंधित योजना के भूखण्डधारी भी उपस्थित रह सकते हैं।

जेडीए की तीन आवासीय योजनाओं के लिए शिविर

जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बक्सावाला योजना, सूर्य नगर ब्लॉक-बी एवं सूर्य नगर ब्लॉक-ए आवासीय योजनाओं में भूखण्डधारियों को कब्जा पत्र एवं लीज डीड जारी करने हेतु जेडीए के जनसुनवाई केन्द्र में शिविर आयोजित किये जायेंगे।

उपायुक्त जोन-14 श्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि जेडीए की बक्सावाला आवासीय योजना का शिविर 29 मई को, सूर्य नगर ब्लॉक बी- योजना का 03 जून को एवं सूर्य नगर ब्लॉक-ए योजना का शिविर 04 जून को आयोजित किये जायेंगे। इन शिविरों में भूखण्डधारियों को कब्जा पत्र व लीज डीड जारी की जायेगी।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply