तीसरी कक्षा की छात्र फंदे पर :: उद्योग बन्धु की बैठक

तीसरी कक्षा की छात्र फंदे पर ::  उद्योग बन्धु की बैठक

फिरोजाबाद (विकास पालिवाल)  शिकोहाबाद के मौहल्ला शंभू नगर में तीसरी कक्षा के छात्र ने कमरे की चैखट में मफलर का फंदा लगाकर उस पर लटक कर आत्म हत्या कर ली। छात्र के बाबा ने काफी देर दरवाजा खटखटाने के बाद हाथ डालकर कुंडी खोली और अंदर गये। सामने का दृश्य देखकर उनकी आंखों के आगे अंधेरा छा गया। छात्र की मौत हो चुकी थी। परिवारीजन ने आत्महत्या न मानकर हत्या करने का आरोप लगा रहे हैं।3

शंभूनगर में महेंद्र प्रताप सिंह उर्फ संजय का मकान है। सुबह वे अपनी सास, पत्नी प्रतिमा उर्फ अंशू को साथ लेकर फीरोजाबाद डाक्टर के यहां गये हुए थे। मकान पर उनका पुत्र विपुल प्रताप सिंह उर्फ बाबू (9) जो यंग स्कोलर्स एकेडमी में तीसरी कक्षा का छात्र है अकेला रह गया था। छोटी बहन प्रियानी (5) एक्जाम देने अपने स्कूल गई थी। माता-पिता ने विपुल को समझा-बुझा दिया था कि घर का दरवाजा बंद रखना। बहन आये तभी खोलना।

विपुल ने माता-पिता व नानी के जाने के बाद कमरे में टीवी चालू कर लिया। दोपहर 12 बजे गांव डंडियामई से जब विपुल के बाबा मित्रपाल सिंह आये और उन्होंने दरवाजा खटखटाया लेकिन किसी ने दरवाजा नहीं खोला। काफी देर आवाज लगाने व दरवाजा खटखटाने के बाद उन्होंने हाथ डाल कर अंदर लगी कुंडी को खेाल लिया। अंदर पहुंचने पर उन्हें टीवी की आवाज सुनाई थी सामने कमरे की चैखट से लटका विपुल दिखाई दिया। वे हड़बड़ा गये और ये सोचकर की वह जिंदा हो उसके गले से मफलर खोलकर उसे पलंग पर लिटा दिया। लेकिन उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हुई। तब उन्होंने संजय को फोन कर घटना की जानकारी दी।

संजय ने आकर देखा कि विपुल की मौत हो चुकी है। सूचना पर सीओ श्यामकांत, प्रभारी निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव मय फोर्स के पहुंच गये। तब तक लोगों की भीड़ लग गई थी। पुलिस ने विपुल के बाबा व पिता से पूरे घटनाक्रम की जानकारी की। छात्र के पिता ने आरोप लगाया है कि उसके पुत्र की हत्या की गई है।  पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी कि मामला हत्या का है या आत्महत्या का। पुलिस ने शव का पंचायतनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा है।

मां का रो रोकर हुआ बुरा हाल  
शंभूनगर निवासी महेंद्र प्रताप सिंह उर्फ संजय के दो बच्चे थे। एक पुत्र विपुल व एक पुत्री प्रियानी । संजय ने बताया कि उसकी सास सिरसागंज से आई थीं। उनको तकलीफ थी इस कारण उनका अल्ट्रासाउंड कराना था। पत्नी प्रतिमा को भी तकलीफ रहती है। इस कारण उन्हें भी गाड़ी से साथ ले गये थे। जाने से पहले उन्होंने विपुल के कहने पर उसे टांफी भी दिलवाईं थीं।

उन्होंने कहा कि विपुल नटखट जरूर था लेकिन आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकता। कमरे की चैखट में मफलर से फंदा बना था तथा नीचे सोफे की कुर्सी रखी थी।  सोफे की कुर्सी पर खड़े होकर फांसी लगाना संभव ही नहीं है क्यों कि विपुल की लंबाई ठीक है। चैखट भी ज्यादा ऊंची नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्य गेट की कुंडी बाहर से हाथ डाल कर खोली जा सकती थी।

विपुल के बाबा ने बताया कि यंग स्कोलर्स एकेडमी में पढ़ता था वह ऐसा कदम नहीं उठा सकता था।  मां प्रतिमा उर्फ अंशू अपने इकलौते बेटे को खोकर अपनी सुधबुध खो बैठी थी। उसका रो-रोकर बुरा हाल था।  आसपड़ौस की महिलायें उसे तसल्ली बंधा रहीं थीं।

उद्योग बन्धुओं का शोषण नहीं होने दिया जाएगा- डीएम
फिरोजाबाद। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता मे उद्योग बन्धु की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सभी उद्योगपतियों से कहा कि अपने उद्योगों में सी.सी.टी.वी. लगवाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में उद्योग बन्धुओं का शोषण नहीं होने दिया जाएगा।

लोगों को रोजगार मिले और विकास के पथ पर आगे बढ़ें जिलाधिकारी ने सभी उद्योगपतियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों से निस्तारण की कार्यवाही के निर्देश दिए और अवैध निर्माण करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने इकाईओं में रैन वाटर, हार्वेस्टिंग, का प्रस्ताव किए जाने को कहा।

ईकाईयों से लेबर की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जिन ईकाईयों में सुविधाएं नहीं है उन्हें 15 दिन का नोटस देकर कार्यवाही की जाए। एकल मेज व्यवस्था के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के 1201 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं जिसमें सभी का निस्तारण किया गया है।

पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने बैठक में उद्योगपतियों से कहा कि सर्विस रोड से अतिक्रमण शीघ्र हटाया जाएगा। चैराहों पर जाम की स्थिति समाप्त की जाएगी। जलेसर रोड यू.पी. एस.आई.डी.सी. पर पुलिस पिकेटिंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कराई जाएगी। इसी के साथ शिकोहाबाद में इंडस्ट्रीयल स्टेट, राही होटल तथा मण्डी समिति पर पुलिस पिकेटिंग कराने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रमुख चैराहों पर पुलिस बूथ स्थापित किए जा रहे है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply