• December 20, 2016

तीन साल में प्रदेश विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचा -श्री चंद कृृपलानी मंत्री

तीन साल में प्रदेश विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचा -श्री चंद कृृपलानी मंत्री

जयपुर– स्वायत्त शासन, एवं नगरीय विकास मंत्री श्री चंद कृृपलानी ने कहा कि राज्यसरकार तीन साल में प्रदेश को विकास में नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बनी योजनाएं अब मूर्त रूप लेने लग गई है।

श्री कृृपलानी ने वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय स्थित सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आमजन की भलाई के लिए अनेकों योजनाएं बनाई है। भामाशाह, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, श्रमिक पंजियन जैसी जनहितकारी योजनाओं से गरीब का कल्याण हुआ है।

उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का फायदा नीचे तक पहुंचाने का आह््वान किया। उन्होने हाल ही में शुरू हुई अन्नपूर्णा रसोई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि अब शहरों में जरूरतमंद को 5 रुपए में नाश्ता व 8 रुपए में भरपेट भोजन मिलना चालू हो गया। इस योजना से प्रतापगढ़ शहर भी लाभान्वित होगा जहां जल्द इसकी शुरुआत होगी।

जलदाय राज्य मंत्री श्री सुशील कटारा ने कहा कि पिछले तीन साल में प्रतापगढ़ जिले का खूब विकास हुआ है। विकाष पुरूष नन्दलाल मीणा ने यहां विकास की गंगा बहाई है। हर वर्ग का विकास हो रहा है।

94 करोड़ की शहरी पेयजल पुनर्गठन योजना कुछ दिन में पूरी हो जाएगी। बाड़ी मानसरोवर योजना भी जल्द पूर्ण होने वाली है। राज्य पशुपालक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष श्री गोवर्धन राइका ने पशु बीमा योजना को पशुपालकों के लिए वरदान बताते हुए पशुओं का बीमा कराने का आह््वान किया। उन्होंने पानी की महत्ता बताते हुए आमजन से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में सक्रिय जुड़ने को कहा।

सांसद श्री सीपी जोशी ने कहा कि अन्नपूर्णा भंडार, स्कील डवलपमेंट, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी योजनाओं से आमजन को सीधा फायदा मिल रहा है। पहली बार गांवों में गौरव पथ बने हैं। गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में रोकने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के स्तर पर भी प्रतापगढ़ के विकास में कोई कसर नहीं रखी जा रही है।

पिछले बजट में नवोदय विद्यालय स्वीकृत हो गया। अगले साल केन्द्रीय विद्यालय मंजूर करवा दिया जाएगा। प्रत्येक पंचायत समिति में विवेकानंद मॉडल स्कूल बनाया जा रहा है। प्रतापगढ़ बाइपास के लिए जल्द भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। विधायक श्री गौतमलाल मीणा ने वर्तमान सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि केवल धरियावद विधानसभा क्षेत्र में ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 67 सड़कें बनी है।

गौरव पथ के निर्माण से गांवों की राह आसान हुई है। विधायक श्री नवनीतलाल निनामा ने कहा कि विकास यात्रा गांव व गली से गुजर रही है। चुन्नीलाल गरासिया ने कहा कि सरकार नेे तीन साल में हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया है। जिला कलक्टर नेहा गिरि ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सुधीर वोरा ने कार्यक्रम का संचालन किया। समारोह के दौरान चित्तौड़गढ़ की नाथुलाल एंड पार्टी ने विभिन्न जनकल्याणकारी सरकारी योजनाओं की जानकारीमूलक आकर्षक प्रस्तुति दी। समारोह में नगर परिषद्् सभापति श्री कमलेश डोसी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री कालूराम रावत, सहित अन्य गणमान्य नागरिक व आमजन मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply