• December 8, 2022

तिरुवनंतपुरम में निर्माणाधीन विझिनजाम समुद्री बंदरगाह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

तिरुवनंतपुरम में निर्माणाधीन विझिनजाम समुद्री बंदरगाह के खिलाफ  विरोध प्रदर्शन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने  7 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में निर्माणाधीन विझिनजाम समुद्री बंदरगाह के खिलाफ महीने भर के विरोध प्रदर्शन के  बाद कहा कि स्थानीय लोगों का पुनर्वास और उनकी आजीविका की सुरक्षा उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

वामपंथी सरकार ने सभी विकास परियोजनाओं में यह आश्वासन दिया है और विझिंजम बंदरगाह के मामले में भी दृष्टिकोण समान है, उन्होंने विधानसभा में नियम 300 के तहत दिए गए एक बयान में कहा।

यह देखते हुए कि सरकार केरल के सतत आर्थिक विकास की नींव रखने वाले राज्य के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, उन्होंने कहा कि यह इस तथ्य के बारे में भी विशेष है कि परियोजनाओं को मानवीय दृष्टिकोण से लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विरोध समिति ने मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में आयोजित एक उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान हड़ताल वापस लेने का फैसला किया था।

सीएम ने सदन को आंदोलनकारियों द्वारा उठाई गई मांगों और उन पर लिए गए फैसलों से भी अवगत कराया. “फ्लैटों का निर्माण (मछुआरों के पुनर्वास के लिए) डेढ़ साल के भीतर पूरा किया जाएगा। दो महीने का किराया अग्रिम भुगतान किया जाएगा। 1 सितंबर, 2022 के एक सरकारी आदेश के अनुसार, मासिक किराए के रूप में 5500 रुपये दिए जाएंगे,” उन्होंने कहा। कहा।

यह आश्वासन देते हुए कि पुनर्वास की पहल में तेजी लाई जाएगी, पिनाराई ने कहा कि घरों के डिजाइन पर चर्चा की जाएगी। मछली पकड़ने के जाल और समुदाय के अन्य आजीविका उपकरणों के रखरखाव के लिए एक विशेष स्थान प्रदान किया जाएगा।

विझिंजम बंदरगाह के संबंध में संचालन जारी रहेगा और तटीय कटाव का अध्ययन करने के लिए सरकार द्वारा नियुक्त पैनल जल्द ही मछुआरों के विशेषज्ञ प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेगा।

मौजूदा मिट्टी के तेल के इंजनों (मछली पकड़ने वाली नावों के) को डीजल, पेट्रोल और गैस इंजनों में बदलने का काम जल्द ही लागू किया जाएगा और इसके लिए एकमुश्त सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समुद्र में जाने से रोके जाने के दिनों में रोजगार के नुकसान को ध्यान में रखते हुए, मत्स्य विभाग की सूची में शामिल मछुआरों को मुआवजा प्रदान करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मत्स्य विभाग मुथालापोझी में मुद्दों को हल करने के लिए दो सप्ताह के भीतर पुणे सेंट्रल वाटर एंड पावर रिसर्च स्टेशन (सीडब्ल्यूपीआरएस) और मछुआरों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगा, जहां हाल के वर्षों में कई मछली पकड़ने की दुर्घटनाएं हुई हैं।

पिनाराई ने विझिंजम मुद्दे पर गतिरोध को हल करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए सिरो-मलंकारा कैथोलिक चर्च के प्रमुख आर्कबिशप-कैथोलिक बेसेलियोस क्लेमिस को भी विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

निर्माणाधीन विझिंजम समुद्री बंदरगाह के खिलाफ मछुआरों का 130 दिन से अधिक का विरोध आंदोलन के नेताओं और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के बीच चर्चा के बाद मंगलवार को वापस ले लिया गया।

आंदोलन को वापस लेने की घोषणा विकर जनरल यूजीन परेरा ने की थी, जो विरोध प्रदर्शनों में सबसे आगे रहे हैं।

बड़ी संख्या में मछुआरे पिछले चार महीनों से अधिक समय से पास के मुल्लूर में बहुउद्देश्यीय बंदरगाह के मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 27 नवंबर की रात विझिंजम पुलिस थाने पर हमला किया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

 

Related post

Leave a Reply