तारागुड़ा में डेयरी निर्माण के लिए भूमिपूजन

तारागुड़ा में डेयरी निर्माण के लिए भूमिपूजन

जगदलपुर : -(अर्जुन)——- कलेक्टर ने उलनार ग्राम पंचायत के तारागुड़ा में डेयरी निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने डेयरी संचालन के लिए पांच एकड़ भूमि दान करने वाली वृद्धा जशोदा की विशेष रुप से प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने नई पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए अपनी कीमती जमीन दान में देकर एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

कलेक्टर श्री कटारिया ने इस अवसर पर डेयरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी पुष्पा महिला स्वसहायता समूह को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पंचसूत्र का पालन करने वाली इस महिला स्वसहायता समूह को एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना से 23 लाख रुपए डेयरी संचालन के लिए दिए जाएंगे, जिनमें 15 लाख रुपए शेड निर्माण, फेंसिंग, नलकूप, बिजली, दवा और आहार के लिए दिए जाएंगे। शेष 8 लाख रुपए गाय खरीदी के लिए दी जाएगी, जिससे इस समूह की 12 महिलाएं 24 गाएं खरीद कर डेयरी संचालन प्रारंभ करेंगी। उन्होंने कहा कि जनवरी से यहां दुग्ध उत्पादन प्रारंभ कर दिया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि इस महिला स्वसहायता समूह ने जिस अनुशासन के साथ पंचसूत्र का पालन किया है, उससे इनके डेयरी की सफलता सुनिश्चित दिखाई दे रही है। स्वसहायता समूह को डेयरी संचालन के लिए पशुधन विकास विभाग एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों द्वारा दिए गए मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण से भी इनके व्यवसाय में उन्नति निश्चित है।

उन्होंने कहा कि इस डेयरी से गांव की इन 12 महिलाओं की ही नहीं बल्कि उन किसानों की भी तरक्की होगी, जो डेयरी के लिए चारा उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही उन युवाओं को भी रोजगार मिलेगा, जो इस दुध को बाजार तक पहुंचाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि इस डेयरी के माध्यम से जहां इस गांव के लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं आसपास के लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केएल चौहान ने कहा कि वर्तमान में बस्तर जिले में दुध की जबर्दस्त मांग है। दुध बच्चों से लेकर बड़ों तक सबकी आहार का मुख्य हिस्सा है। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन से जुड़ने के बाद ये महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर होंगी, बल्कि बड़ी मात्रा में किसानों को गोबर खाद भी उपलब्ध कराएंगी, जिससे आसपास जैविक खेती कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि गोबर गैस से इंधन के लिए लगने वाले पैसे की भी काफी बचत होगी। इससे इस डेयरी संचालक महिला स्वसहायता समूह को काफी मुनाफा होगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती महेश्वरी पाण्डे, जनपद सदस्य श्री तुलसीराम बघेल, सरपंच श्रीमती निर्मला कश्यप, सहायक कलेक्टर श्री राहुल वेंकट, एसडीएम लवीना पांडेय, कृषि विभाग के उप संचालक श्री कपिल देव दीपक, उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री एनएस तोमर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संजय चंदेल सहित अन्य अधिकारीगण एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply