• August 13, 2022

तमिलनाडु :: नीलगिरी के सात आदिवासी गांवों में बिजली नहीं है

तमिलनाडु  :: नीलगिरी के सात आदिवासी गांवों में बिजली नहीं है

टीएनएम ————– तमिलनाडु में जिले के कोटागिरी और कुन्नूर तालुकों में स्थित तीन गांवों का दौरा करने के बाद भी नीलगिरी के सात आदिवासी गांवों में बिजली नहीं है।

TANGEDCO (तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन) ने 10 अगस्त को वीडियो स्टोरी पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि मुद्दों को संबोधित किया जा रहा है।

वीडियो स्टोरी के जवाब में, TANGEDCO ने कहा, “रिपोर्टों के अनुसार, उक्त बस्तियां कुन्नूर और कोटागिरी क्षेत्र में घने जंगलों के भीतर स्थित हैं। संबंधित जिला वन अधिकारियों को बिजली के निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रारूपों में संबोधित किया जा रहा है। इन बस्तियों को विद्युतीकृत करने के लिए वन क्षेत्र में पोल ​​और बिजली के तार बिछाना।”

जोगी कोम्बाई, चेंगल कोम्बाई, ओजनूर कोम्बाई, मल्लिकोरई, मेलकोरंगुमेदु, कुन्नूर तालुक में सेमाकोराई, और कोटागिरी तालुक में अनिलकाडु गांव नीलगिरी के पहाड़ी जिले में कुछ आदिवासी बस्तियां हैं जिन्हें अभी तक बिजली नहीं मिली है। वन विभाग और TNEB (तमिलनाडु बिजली बोर्ड) के अधिकारियों द्वारा वर्षों की सार्वजनिक मांगों को यह कहते हुए खारिज कर दिया गया है कि ये गाँव घने जंगल के अंदर स्थित हैं।

दावों के बावजूद, कोटागिरी में अनिलकाडु गांव शोला पैच में स्थित है, लेकिन शोला वन की उपस्थिति ने वन विभाग को पास के निजी स्वामित्व वाली चाय की संपत्ति के लिए सड़क संपर्क की अनुमति देने से नहीं रोका।

जनजातीय कार्यकर्ताओं ने अधिकारियों से कहा कि वे गांवों का उचित दौरा करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि गांव उबड़-खाबड़ इलाकों में हैं या घने जंगलों में, ताकि पोल खड़े करने और बिजली कनेक्शन देने की संभावनाओं को जाना जा सके।

तमिलनाडु के वन मंत्री के रामचंद्रन ने बुधवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे कि सात गांवों के आदिवासी लोगों को एक प्रेस मीट में बिजली मिले। “दो दिन पहले, तमिलनाडु वन विभाग ने पहली बार जिले भर के सभी आदिवासी नेताओं को आमंत्रित किया और उनके साथ उन सुविधाओं पर चर्चा की जो उनके गांवों से वंचित हैं।

नीलगिरी में 274 आदिवासी बस्तियों में से कुछ गांवों में अभी तक बिजली नहीं है कनेक्शन। हमने सरकार से परियोजना के लिए धन का अनुरोध किया है। एक बार जब हमें आदि द्रविड़ कल्याण कोष मिल जाएगा, तो काम शुरू हो जाएगा।”

गौरतलब है कि 15 जुलाई को मद्रास हाईकोर्ट ने इन सात गांवों को बिजली कनेक्शन देने की मांग वाली एक याचिका का निपटारा कर दिया था. “बिजली कनेक्शन प्रदान नहीं किया जा सका क्योंकि क्षेत्र घने जंगल के अंतर्गत आता है, इस प्रकार एक बिजली ग्रिड का निर्माण संभव नहीं पाया गया।

हालांकि, सोलारिस कंपनी के माध्यम से सौर प्रकाश स्थापित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। याचिकाकर्ता, हालांकि, जोर दे रहा है जनजातीय क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन पर।

दस्तावेज और रिकॉर्ड बताते हैं कि घने जंगल होने के अलावा, यह एक ऐसा पहाड़ी क्षेत्र है जहां एक नया बिजली ग्रिड बनाना मुश्किल है और इसलिए बिजली कनेक्शन नहीं दिया जा सकता है। अदालत ने देखा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply