तकनीकी मार्गदर्शन और डंपिंग साइट का अध्ययन—श्री सी. श्रीनिवासन

तकनीकी मार्गदर्शन और डंपिंग साइट का  अध्ययन—श्री सी. श्रीनिवासन

राजनांदगांव ——-छत्तीसगढ)———-सत्यमेव जयते के माध्यम से देश भर में सालिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट को लोकप्रिय करने वाले सालिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट, इंडियन ग्रीन इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं कंसल्टेंट श्री सी. श्रीनिवासन तीन दिन तक शहर में रहेंगे। इन तीन दिनों में वे शहर में सालिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट के कार्य को और बेहतर करने के संबंध में अपने सुझाव देंगे।

एसएलआरएम सेंटर के संचालन के संबंध में तकनीकी मार्गदर्शन भी वे प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री श्रीनिवासन ने वेल्लोर और कोयंबटूर जैसे शहरों में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए काफी कार्य किया है और इस क्षेत्र में उनका वेल्लोर मॉडल विख्यात है।

श्री श्रीनिवासन का मानना है कि कचरे का सही तरह से संवर्धन करें तो इससे काफी लाभ उठाया जा सकता है। डोर टू डोर कलेक्शन करने वाली स्वसहायता समूहों के लिए इससे बेहतर आय के अवसर पैदा होते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए नगर निगम कमिश्नर श्री अश्विनी देवांगन ने बताया कि देश भर में स्वच्छता संबंधी सर्वेक्षण होने वाला है।

इस सर्वेक्षण में राजनांदगांव नगर की छवि स्वच्छ, सुंदर शहर के रूप में उभरे। इसके लिए निगम प्रशासन एवं नागरिकगण पूरी तन्मयता से जुड़े हैं। बुधवार और शुक्रवार को एक-एक वार्ड में स्वच्छता का कार्य जनभागीदारी के साथ संपन्न किया जाता है। डोर टू डोर कैंपेन के लिए स्वसहायता समूह बहुत अच्छा काम कर रही हैं।

एसएलआरएम सेंटर में भी कार्यकर्ता पूरी तन्मयता के साथ कार्य कर रहे हैं। कलेक्टर श्री भीम सिंह के निर्देश पर इन्हें तकनीकी रूप से दक्ष करने का कार्य भी किया जा रहा है ताकि इनका कार्य बेहतर रूप से निखर कर सामने आए।

श्री श्रीनिवासन की उपस्थिति में इनकी तकनीकी समझ बढ़ेगी। साथ ही कार्यकर्ता अपनी व्यावहारिक दिक्कतों को भी उनके समक्ष रख सकेंगे। सफाई को लेकर हर शहर की विशिष्ट समस्या होती है तथा संभावनाएँ भी होती हैं। श्री श्रीनिवासन शहर के भ्रमण के पश्चात यहाँ स्वच्छता का एक्शन प्लान बनाने में निगम की विशेष मदद कर पाएंगे। इन तीन दिनों के भ्रमण में श्री श्रीनिवास विभिन्न नागरिक समूहों से भी मिलेंगे तथा उन्हें सालिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में अधिक जागरूक करेंगे।

श्री श्रीनिवासन शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता और सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में अपने सुझाव प्रदान करेंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply