डीजल लोकोमोटिव : प्रथम ट्रेक्शन आल्टरनेटर इंजन कारखाने का शिलान्यास

डीजल लोकोमोटिव : प्रथम ट्रेक्शन आल्टरनेटर इंजन कारखाने का शिलान्यास

डीजल लोकोमोटिव के लिए 60 करोड़ की लागत के देश के प्रथम ट्रेक्शन आल्टरनेटर इंजन कारखाने का शिलान्यास आज विदिशा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु और विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज की उपस्थिति में हुआ। इसके अलावा सौराई स्टेशन पर माल गोदाम का शिलान्यास तथा विदिशा स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे, नवीनीकृत प्लेटफार्म एवं सर्कुलेटिंग एरिया तथा साँची स्टेशन पर नवीनी कृत प्लेट फार्म का उद़घाटन किया गया।CM-Rail-Foundation

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के एक वर्ष के कार्यकाल में विकास के कई काम किए गए हैं। विकास दर बढ़ी है और महँगाई दर घटी है। मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान ने वास्तव में अभियान का रूप ले लिया है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ का नारा दिया है। हमने ‘मेक इन मध्यप्रदेश’ का नारा दिया है। श्री चौहान ने कहा कि इसी कड़ी में रेलवे और मध्यप्रदेश एक कम्पनी बनाएंगे जो प्रदेश में रेलों और जन-सुविधाओं के विस्तार का काम करेगी। विदिशा में इस कारखाने की स्थापना प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने रेल के स्टापेज बढ़ाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि रेलवे और राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में रेल सेवाओं की बढ़ोतरी और बेहतरी के लिए काम करेगी।

श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार एक साल से लगातार गरीबों और आम आदमी की भलाई के लिए काम कर रही है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति बीमा योजनाएँ आपदाओं और दुर्घटनाओं के समय बहुत मददगार साबित होगी। पेंशन पहले केवल सरकारी लोगों को मिला करती थी लेकिन अब 60 साल के बाद हर व्यक्ति को मिलेगी। उन्होंने कहा कि मोदी जी एक वर्ष में ही वैश्विक नेता के रूप में उभर कर सामने आए हैं। श्री चौहान ने श्रीमती स्वराज के विदेश मंत्री के रूप में किए गए कार्य की सराहना की।

श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में कृषि महोत्सव चल रहा है। उन्‍होंने खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए क्राप पेटर्न बदलने की बात कही। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश एक मात्र ऐसा प्रदेश है जिसने कृषि में 24 फीसदी विकास दर हासिल की है। मध्यप्रदेश संभवतः दुनिया का ऐसा प्रदेश है जो शून्य दर पर किसानों को ऋण मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में ओलों से गेहूँ की फसल की क्षति के बाद केन्द्र सरकार की पहल पर नियमों में संशोधन हुआ और चमकविहीन तथा कटे-फटे दाने खरीदने की अनुमति दी गयी। उन्होंने कहा कि अभी तक 72 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। श्री चौहान ने बताया कि आने वाले सीजन के लिए खाद का पर्याप्त भण्डारण करवाकर किसानों से खाद का उठाव करने के लिए कहा जा रहा है। उन्होंने किसानों से कहा वे ब्याज की चिंता ना करें।

विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने अपनी घोषणा की पूर्ति पर संतोष जताया। उन्होंने संयंत्र की स्थापना के लिये भूमि आवंटन में सहयोग के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान और प्रदेश सरकार का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि इस कारखाने में जो यंत्र बनेगा वह पहले विदेश से बुलाया जाता था, हर साल इस कारखाने में सौ डीजल आल्टरनेटर तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि छोटे व्यापारियों को ऋण उपलब्ध करवाने के लिए मुद्रा बैंक भी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि विदिशा को आज पाँच सौगात मिल रही है।

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि इस कारखाने की स्थापना से प्रधानमंत्री का मेक इन इंडिया कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कारखाने की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवाने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। उन्होंने कहा कि देश में सभी को अच्छी रेल सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए धनराशि की व्यवस्था की गई है। श्री प्रभु ने कहा कि 15 जून तक ‘रेल बढ़े-देश बढ़े” कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है। इसके अंतर्गत हर स्टेशन पर कोई न कोई कार्य करवाये जायेंगे।

रेल मंत्री ने कहा कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को मॉडल बनाया जाएगा। इसका शिलान्यास इसी साल किया जाएगा।

कार्यक्रम को वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, राजस्व मंत्री एवं विदिशा के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने भी संबोधित किया।

ट्रेक्शन मोटर कारखाना पूर्ण करने के लिए दो वर्ष की समय सीमा तय की गयी है। इस कारखाने में 100 उच्च क्षमता वाले थ्री फेस आल्टरनेटर बनेंगे तथा 600 कर्षण मोटर्स की ओवर हालिंग होगी। कारखाने के निर्माण से बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा की बचत होगी। एक ट्रेक्शन आल्टरनेटर की अनुमानित उत्पादन कीमत 96 लाख रूपए है। आयात करने पर इसके लिए एक करोड़ 26 लाख रूपए व्यय करने पड़ते हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply