• September 26, 2018

डा० रमन का तूफानी दौरा ——- 822 करोड़ के निर्माण कार्यो की सौगात

डा० रमन का  तूफानी दौरा ——- 822 करोड़ के निर्माण कार्यो की सौगात

रायपुर— अटल विकास यात्रा के तहत आज राज्य के तीन जिलों-जांजगीर-चांपा, कबीरधाम और बेमेतरा को लगभग 822 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यो की सौगात दी। दिनभर के अपने तूफानी दौरे में डॉ. सिंह ने तीन बड़ी आमसभाओं को भी सम्बोधित किया।

वे अम्बिकापुर से सबसे पहले जांजगीर-चांपा जिले के तहसील मुख्यालय सक्ती पहंुचे जहां उन्होंने लगभग 529 करोड़ रूपए के 82 निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

उन्होंने सक्ती में शासकीय कॉलेज खोलने, दूध उत्पादक किसानों की मदद के लिए शीतलीकरण केन्द्र खोलने और सक्ती नगर को विभिन्न विकास कार्यो के लिए 51 लाख मंजूर करने की घोषणा की।

कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बहुल ग्राम कुई-कुकदुर में 155 करोड़ 51 लाख रूपए के 18 निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया, इनमें तहसील मुख्यालय पण्डरिया से ग्राम बजागतक स्वीकृत लगभग 128 करोड़ 88 लाख रूपए की नई सड़क भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कुई-कुकदुर आमसभा में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में 7 करोड़ 76 लाख रूपए की अनुदान सामग्री आदि का भी वितरण किया।

उन्होंने आमसभा में क्षेत्र के ग्राम किशुनगढ़ और खरहटटा के लिए निर्मित 33/11 के.व्ही. क्षमता के विद्युत उपकेन्द्रों का भी लोकार्पण किया। इनका निर्माण किशुनगढ़ में 2 करोड़ 06 रूपए की लागत से औरे खरहट्टा में एक करोड़ 31 लाख रूपए की लागत से किया गया है।

उन्होेंने आमसभा में कुई-कुकदुर क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा देने के लिए 08 नल जल योजनाओं का भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

उन्होंने ग्राम मुनमुना से कामठी मार्ग पर आगर नदी में 5 करोड़ 59 लाख रूपए की लागत से बनने वाले पुल और ग्राम रणवीरपुर के लिए 3 करोड़ 83 लाख रूपए की लागत से बनने वाले एकीकृत सुविधा केन्द्र भवन का भी भूमिपूजन किया।

उन्होंने ग्राम दुल्लापुर के लिए स्वीकृत शासकीय हायर सेकेण्डरी भवन का भी शिलान्यास किया, जिसका निर्माण एक करोड़ 21 लाख रूपए से किया जाएगा।

उन्होंने लगभग 138 करोड़ रूपए के 68 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें 54 करोड़ 37 लाख रूपए के 15 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 83 करोड़ 67 लाख रूपए के 53 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें लगभग 24 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित साजा-सोमईकला-चिल्फी-बेन्दरची-रणवीरपुर 13 किलोमीटर मार्ग, थानखम्हरिया में एक करोड़ 19 लाख रूपए की लागत से निर्मित विश्राम गृह, लगभग पांच करोड़ रूपए की लागत से साजा में शासकीय कर्मचारियों के लिए निर्मित मकान और ग्राम खाती में सात लाख रूपए की लागत से निर्मित उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन शामिल है।

उन्होंने साजा की आमसभा में 2 करोड़ 22 लाख रूपए की लागत से बनने वाले हाथीडोब सिंचाई जलाशय, 10 करोड़ 15 लाख रूपए की लागत से करूवा व्यपवर्तन वियर के पुर्ननिर्माण और लघु नहरों के जीर्णोद्धार के कार्य, 2 करोड़ 98 लाख की लागत से स्वीकृत गब्दी व्यपवर्तन दायी तट मुख्य नहर का लाईनिंग कायऔर एक्वाडक्ट का निर्माण, 39 लाख रूपए की लागत से डोटू व्यपवर्तन योजना की बायी तट नहर पर एक्वाडक्ट का निर्माण तथा लगभग ढाई करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली ग्राम कारेसरा, बनरांका, बोरतरा, सोमईखुर्द, नौकेशा (लालपुर), सोमईकला, श्यामपुर कांपा, भदराकला और भेण्डरवानी की नलजल प्रदाय योजनाओं का भी भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने आमसभा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 798 किसानों को 87 लाख रूपए की दावा राशि का भी वितरण किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply