डम्पिंग यार्ड सैनिटेशन पार्क

डम्पिंग यार्ड  सैनिटेशन पार्क

अम्बिकापुर ——–(छ०गढ)—संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर के बिलासपुर रोड स्थित डम्पिंग यार्ड को सैनिटेशन पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इससे पहले जब भी कोई इस रोड से गुजरता तो कचरे की सड़ांध उसे विचलित कर देती, पर अब यह स्थान पर्यटन और मनोरंजन के लिए जाना जाएगा।

इस डम्पिंग यार्ड पर भव्य ठोस एवं द्रव अपशिष्ठ प्रबंधन केन्द्र बनकर तैयार है। इस केन्द्र में कचरे से प्राप्त संसाधन के तीसरे स्तर की अर्थात् टर्सरी सेग्रिगेशन का कार्य किया जाएगा। इसी केन्द्र में अपशिष्ठ प्रबंधन का भव्य कार्यालय और सर्वसुविधायुक्त मिनी कॉन्फ्रेन्स हॉल निर्मित है।

पुराने कचरे को एकत्रित करके लगभग 450 मीटर लम्बी पहाड़ीनुमा स्थलाकृति निर्मित की गई है, जो पूरी तरह हरीतिमा से आच्छादित होगी। सैनिटेशन पार्क के चारों ओर सोलर ऊर्जा से संचालित हाई मास्ट एलईडी बल्ब से जगमग रोशनी की व्यवस्था की गई है। पार्क में सभी प्रकार के शौचालयों का जीवंत और प्रदर्शन मॉडल बनाए जा रहे हैं। इसी परिसर में बायो गैस संयंत्र भी लगाया जा रहा है।

बॉयो मेंडिकल वेस्ट प्रबंधन हेतु भी श्रेडर, सेग्रीगेटर आदि उपकरण लगाए जा रहे हैं। परिसर में पेयजल और हैण्डवाशिंग यूनिट की भी सुविधा उपलब्ध होगी। लोगों के बैठने के लिए पैगोडा और बच्चों के लिए नर्सरी पार्क भी विकसित किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन के मार्गदर्शन में एक सप्ताह के भीतर यह स्थान दर्शनीय और लोगों के आकर्षण का केन्द्र के रूप में जाना जाएगा। अब तो कहना ही होगा कि जनाब इस घूरे के तो दिन फिर गए।

सकारात्मक पहल की अनूठी मिशाल
अमूमन किसी के जेहन में ये ख्याल आया भी न होगा कि कचरों से भरा-पड़ा कई एकड़ जमीन, जिस पर दिन-प्रतिदिन कचरे पर कचरे लादे जा रहे थे-उसकी तकदीर और तस्वीर कुछ इस कदर बदल जाएगी। वर्ष 2008 में सरगुजा जिले के विभिन्न ग्रामों को निर्मल ग्राम बनाने में महती भूमिका का निर्वहन करने वाली सरगुजा संभाग की तत्कालीन उपायुक्त और वर्तमान कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने अपनी सकारात्मक सोच और स्वच्छता के लिए प्रतिब़द्धता को यथार्थ स्वरूप प्रदान करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन और सहयोग से कचरेखाने को आकर्षण और कौतूहल का केन्द्र बनाकर एक अच्छी मिशाल पेश की है।

जल संरक्षण पर विशेष ध्यान
वर्तमान में जल संरक्षण की महती आवश्यकता को दृष्टिगत रखकर पार्क के दक्षिण-पश्चिम दिशा में चेक डैम और स्टॉप डैम भी निर्मित किए जा रहे हैं। इन संरचनाओं से भूजल के स्तर मंे तो वृद्धि होगी ही साथ ही विशाल जलराशि का जमाव भी होगा, जिसमें लोगों के मनोरंजन हेतु नौकायन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। पार्क के समीप एक बड़े क्षेत्र में पानी और हरे-भरे पेड़-पौधों की उपलब्धता से गर्मी के दिनों में भी वातावरण में ठण्डक बनी रहेगी। सैनिटेशन पार्क में निर्मित प्रत्येक छोटे-बड़े भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा रहा है।

उत्सव का आयोजन
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के मुख्य आतिथ्य में सैनिटेशन पार्क में एक दिवसीय उत्सव का आयोजन 2 मई को किया जाना है। इस दौरान संस्कृति विभाग के कलाकारों द्वारा आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। साथ ही स्थानीय कलाकारों एवं विद्यार्थियों द्वारा भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस अवसर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।

मिस्टर क्लीन का चयन
नगरपालिक निगम अम्बिकापुर अंतर्गत आने वाले वार्डों से स्वच्च्छता के लिए प्रतिबद्ध लोगों का मिस्टर क्लीन के रूप में चयन कर उत्सव में सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती सैन ने आयुक्त डॉ.एल.के.सिंगरौल को इस हेतु चयन समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मिस्टर क्लीन के चयन हेतु मापदण्ड तय करते हुए सभी वार्डवासियों को इस आशय की जानकारी देने निर्देशित किया है।

लिटिल चैम्प का चयन
स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए नन्हे बच्चों को भी सैनिटेशन उत्सव के अवसर पर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर ने बताया है कि निगम क्षेत्रान्तर्गत आने वाले बच्चों में से सैनिटेशन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले बच्चों को लिटिल चैम्प का सम्मान दिया जाएगा।

सोलर ऊर्जा से जगमग होगा सैनिटेशन पार्क
सैनिटेशन पार्क में सोलर ऊर्जा से जगमग रोशनी करने हेतु हाई मास्टर सोलर लैम्प लगाए गए हैं। पार्क के चारों ओर 35 खम्भों में सोलर एलईडी लाईट लगाए जा रहे हैं। इस हेतु 2 किलोवाट के सोलर पैनल एसएलआरएम केन्द्र में लगाए गए हैं।

प्रशासनिक जिम्मेदारी
पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक द्वारा कार्यक्रम स्थल पर व्ही.आई.पी. के आगमन, यातायात, पार्किंग, बैठक व्यवस्था तथा सुरक्षा से संबंधति अन्य कार्यों का जायजा लेते हुए पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की अवधि के दौरान बिलासपुर रोड पर बड़ी गाड़ियों का आवागमन बंद रहेगा तथा उन गाड़ियों को अन्य मार्ग से गंतव्य तक पहुॅचाया जाएगा।

सैनिटेशन पार्क के विकास एवं सैनिटेशन उत्सव आयोजन हेतु कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता श्री बीपी अग्रवाल को भूमि समतलीकरण, मंच निर्माण, बेरिकेटिंग आदि कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने निगम आयुक्त को सैनिटेशन पार्क के विकास में सभी विभागों से समन्वय कर समय सीमा में कार्य पूर्ण कराने निर्देशित किया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा सभी प्रकार के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी डीईओ एवं जिला मिशन समन्वयक को दिया गया है। कोरियोग्राफी का कार्य तुषार सरकार द्वारा किया जा रहा है।

सैनिटेशन पार्क के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एन.राम, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री आर.एन.सिंह, श्री जितेन्द्र सिंह, श्री यू.पी. तिवारी, श्री संजय सिंह, श्री आर.साहू, श्री आशीष दुबे, श्री सुनील सिंह, सना परवीन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

निखिल गुप्ता को अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा : अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने

निखिल गुप्ता को अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा : अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड…

संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू…
74 वर्षों से‌ कार्यरत अंग्रेजी टीम सिर्फ 30 मिनट में खत्म

74 वर्षों से‌ कार्यरत अंग्रेजी टीम सिर्फ 30 मिनट में खत्म

रूद्रेश‌ कुमार शर्मा ——– *74 वर्षों से लगा हुआ कलंक सिर्फ 30 मिनट में हटाया* जिसका…
 4,62,664 करोड़ रुपये : 20.99 प्रतिशत की वृद्धि

 4,62,664 करोड़ रुपये : 20.99 प्रतिशत की वृद्धि

PIB Delhi ——– वित्त वर्ष 2024-25 (17.06.2024 तक) के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह के अनंतिम आंकड़े बताते हैं…

Leave a Reply