जल ही जीवन है : पानी बचाने अपनी जिम्मेदारी समझे

जल ही जीवन है : पानी बचाने अपनी जिम्मेदारी समझे

कोरबा : (छ०गढ)——– जल ही जीवन है। पानी को व्यर्थ बर्बाद होने से बचाये। जल का संरक्षण करे। प्राकृतिक जल का संवर्धन करे। अधिक से अधिक पौधे लगाये। जंगल को आग से बचाये। पानी बचाने अपनी जिम्मेदारी समझे। अपने गांव, अपने घर को स्वच्छ रखे। कुछ इन्हीं नारों और संदेश के साथ आज राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर जिला प्रशासन द्वारा सायकल दौड़ का आयोजन करके सूखा प्रभावित ग्रामों में ग्रामीणों को जागरूक किया।1

सांसद डाॅ.बंशीलाल महतों द्वारा इस जनजागरूकता अभियान से जुड़े साइकिल दौड़ का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किये जाने के पश्चात संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन, बिलासपुर संभागायुक्त श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, कलेक्टर पी दयानंद, जिला पंचायत सीईओं विलास संदीपान भोस्कर, निगमायुक्त अजय अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मेश्राम, एसडीएम वीरेंद्र बहादुर पंचभाई सहित अन्य अधिकरियों, जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों, स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थियों ने साइकिल चलाकर ग्रामीणों को जल बचाने का संदेश दिया।

कटघोरा विकासखंड के ग्राम कसनियां से पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के ग्राम तुमान तक लगभग 17 किलोमीटर की दूरी और रास्ते में पड़ने वाले लगभग दो दर्जन से अधिक ग्रामों से होते हुये साइकिल दौड़ में शामिल जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने ग्रामीणों तथा स्कूली बच्चों को जल का महत्व बताते हुये पानी बचाने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

ग्रामीणों ने भी अपने घर से बाहर आकर साइकिल दौड़ में शामिल सभी लोगों का न सिर्फ अभिवादन किया बल्कि जगह जगह स्टाल लगाकर ठंडे पानी की व्यवस्था भी की और पानी बचाने दिये जा रहे संदेश पर अमल करने की बात कही। साइकिल रेस का आयोजन लगभग 35 किलोमीटर की दूरी तक किया गया। इस आयोजन में विभिन्न जिलों से आये साइकिलिस्टों ने भाग लेकर प्रतियोगिता में पुरस्कार जीते।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर ग्राम कसनियां मोड़ में आयोजित साइकिल रेस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डाॅ बंशीलाल महतों ने कहा कि साइकिल रेस के माध्यम से पहली बार सूखा प्रभावित क्षेत्र में जल बचाने का संदेश दिया गया। जो कि बहुत ही सराहनीय पहल है। उन्होंने आगे कहा कि जल ही जीवन है। जिस तरह से जल का संकट लगातार गहराता जा रहा है। पानी का स्तर नीचे जा रहा है। ऐसे में जल संवर्धन को लेकर अभी से सबको जागरूक बनना होगा। सांसद महतो ने स्कूली बच्चों को जल संरक्षण के लिये लगातार जागरूक करने कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता बताई।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने कहा कि भावी पीढ़ी के लिये जल को बचाना आवश्यक है। सरकार द्वारा जल संरक्षण की दिशा में अनेक प्रयास किये जा रहे है। लेकिन पानी बचाना किसी एक का दायित्व नही है। इसके लिये सभी को एकजुट होकर पानी बचाने के अभियान में साथ देना होगा। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन द्वारा 14 अप्रेल को डाॅ.भीमराव अंबेडकर की जयंती से शुरू हुआ सामाजिक समरसता कार्यक्रम,किसान सभा तथा ग्राम सभा कार्यक्रमों के अलावा पृथ्वी दिवस कार्यक्रम के माध्यम से जल बचाने और शासन की योजनाओं की दी जा रही जानकारी पर जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवी संगठनों की प्रशंसा भी की।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि श्रीमती निहारिका बारिक सिंह,संभाग आयुक्त ने कहा कि सायकल रेस के माध्यम से ग्रामीणों को जल बचाने का संदेश दिया जाना अच्छी पहल है। आयोजन में क्षेत्र के विद्यार्थियों की भागीदारी तथा जगह जगह सायकल चलाने वालों का उत्साहवर्धन करने पहुचे ग्रामीण पुरूष एवं महिलाओं की प्रशंसा करते हुये कहा कि ग्रामीणों को जल बचाने स्वयं भी जागरूक बनने के साथ इस दिशा में कदम उठाने की जरूरत है। जल संरक्षण का दायित्व सभी पर है।

कलेक्टर पी दयानंद ने ग्रामीणों को जल संरक्षण का महत्व बताते हुये कहा कि सायकल रेस का आयोजन  जन जन तक पानी बचाने और पानी के दुरूपयोग को रोकने की दिशा में संदेश देना और उन्हें जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि पानी का दुरूपयोग का परिणाम जल संकट है और जल संकट से हम सभी को आने वाले समय में गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पानी की कमी से सूखे सहित अन्य प्रकार की समस्यायें आ सकती है। इसलिये हम सभी को अभी से सचेत हो जाना चाहिये और जितना जल्दी हो सके पानी की बर्बादी रोकते हुये पानी का उपयोग आवश्यक कार्य में ही करे। कलेक्टर ने जल को दूषित होने से बचाने के लिये तालाब,नदी,कुएं सहित अन्य जल स्रोत को भी स्वच्छ रखने की अपील की।

कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मेश्राम ने किया। इस दौरान नगर पालिका कटघोरा श्रीमती ललिता डिक्सेना,एडीएम ए लकड़ा,श्रीमती हिना अनिमेष नेताम,एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा देवेंद्र पटेल,कोरबा गजेंद्र सिंह ठाकुर,जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पी आर कुंभकार,उपसंचालक कृषि एल.एस.धु्रव,उद्योग विभाग से एम एल कुशरे,जिला खाद्य अधिकारी एच मसीह ,जिला शिक्षा अधिकारी डी के कौशिक,सहायक आयुक्त श्रीकांत दुबे,डीपीओ साक्षरता सतीश प्रकाश सिंह,परिवहन अधिकारी पी आर नेताम,एसडीओ वन श्रीमती हेमलता यादव,महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश,सर्वशिक्षा अभियान से रामेश्वर जायसवाल,तहसीलदार टी आर भारद्वाज,गौतम सिंह,रामकृपाल साहू सहित अन्य अधिकारी,जनप्रतिनिधिगण,ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विकासखंड शिक्षा अधिकारी कटघोरा जी आर राजपूत ने किया।

जूनियर वर्ग में अमित एवं सीनीयर में लवकुमार प्रथम- सायकल रेस में जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान अमित गुप्ता को पांच हजार रूपये, द्वितीय इब्राहम अली तीन हजार रूपये ,तृतीय वरूण को दो हजार रूपये तथा सीनीयर वर्ग में लव कुमार मौर्या को प्रथम आने पर बीस हजार रूपये, यशवंत यादव को द्वितीय आने पर दस हजार रूपये ,सत्यप्रकाश पटेल को तृतीय स्थान आने पर पांच हजार रूपये से पुरस्कृत किया गया। सभी पुरस्कार एनटीपीसी द्वारा प्रदान किया गया। सान्तावना पुरस्कार के रूप में सभी को एक एक हजार रूपये प्र्रदान किया गया।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply