• April 11, 2015

ट्रक टर्मिनल से प्रभावितों के लिए भूखण्ड़ों की लॉटरी

ट्रक टर्मिनल से प्रभावितों के लिए भूखण्ड़ों की लॉटरी

जयपुर- जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा ने शुक्रवार को मंथन सभागार में  कम्प्यूटर का बटन दबाकर ट्रक टर्मिनल, अजमेर रोड के प्रथम व द्वितीय फेज की अवाप्ति से प्रभावित खातेदारों / हितधारियों को 25 प्रतिशत विकसित भूखण्ड आरक्षित करने के लिए लॉटरी निकाली। इसके तहत विभिन्न आकारों के 376 व्यावसायिक तथा 237 आवासीय भूखण्ड उपलब्ध होंगे।

जेडीए सचिव ने बताया कि लॉटरी के जरिये 31 मार्च 2015 तक प्राप्त आवेदन पत्रें में ऐसे आवेदन जो कोर्ट केस से अप्रभावित हैं तथा विवाद रहित हैं। उन प्रकरणों में ही लॉटरी के जरिये भूखण्ड आरक्षित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि भूखण्ड आवंटन के साथ ही आधारभूत सुविधाओं के विकास हेतु डिमार्केशन आदि की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

इस योजना के तहत मुआवजा देने के लिए लगभग 12.00 करोड रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है तथा हितधारियों को चैक देने की कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण कर ली जायेगी।

बस एवं ट्रक टर्मिनल के लिए अवाप्त की गई भूमि पर वेस्ट-वे हाईट्स योजना के तहत 75 वर्गमीटर से 3500 वर्गमीटर तक कुल 237 आवासीय भूखण्ड उपलब्ध हैं जिसके विरूद्ध 188 प्रभावितों ने आवेदन किया। इसी प्रकार व्यावसायिक भूखण्डों में 24 वर्गमीटर से लेकर 450 वर्गमीटर तके 376 भूखण्डों के विरूद्घ 208 आवेदन प्राप्त हुए। लॉटरी के जरिये यह आवंटन उन प्रभावितों/हितधारकों को किया गया जिनके प्रकरण किसी भी न्यायालय में लम्बित नहीं हैं तथा पूर्णतया विवाद रहित हैं।

उल्लेखनीय है कि जेडीए द्वारा 120 हैक्टेयर क्षेत्र में ट्रक टर्मिनल एवं वेस्ट-वे हाईट्स योजना विकसित की जा रही है यहॉ दो चरणों में काश्तकारों से भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की गई थी जिसके पेटे किसानों को 25 प्रतिशत भूमि मुआवजे के रूप देने का निर्णय राज्य सरकार के स्तर पर लिया गया था। योजना क्षेत्र में अजमेर जाने वाली बसों एवं ट्रकों के लिए टर्मिनल बनाये जायेंगे जिससे उन्हें रूकने की पर्याप्त व्यवस्था सुलभ हो सकेगी।

इस अवसर पर अति0 आयुक्त पुनर्वास श्री रश्मि गुप्ता, उपायुक्त जोन-8 श्रीमती विनीता सिंह, सिस्टम एनालिस्ट श्री राजेश सक्सेना भी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply