• December 9, 2022

‘टीपू निजा कनसुगलु’ के लेखक, के प्रकाशक और मुद्रक के खिलाफ निषेधाज्ञा को रद्द

‘टीपू निजा कनसुगलु’ के लेखक, के प्रकाशक और मुद्रक के खिलाफ निषेधाज्ञा को रद्द

अतिरिक्त नगर सिविल और सत्र न्यायाधीश जे आर मेंडोंका ने ‘टीपू निजा कनसुगलु’ के लेखक, इसके प्रकाशक और मुद्रक के खिलाफ अदालत द्वारा जारी एक पूर्व अस्थायी निषेधाज्ञा को रद्द कर दिया।

रंगायन के निदेशक अडांडा सी करियप्पा द्वारा लिखित टीपू सुल्तान पर एक नई किताब की बिक्री पर अस्थायी रोक को गुरुवार, 8 दिसंबर को बेंगलुरु की एक अदालत ने हटा दिया। ‘टीपू निजा कनसुगलु’ के लेखक, उसके प्रकाशक अयोध्या प्रकाशन और मुद्रक राष्ट्रोत्थान मुद्राालय के खिलाफ।

हालाँकि, पहले के निषेधाज्ञा ने प्रतिवादियों को अपने जोखिम पर पुस्तक को मुद्रित करने और पहले से मुद्रित पुस्तकों को संग्रहीत करने से नहीं रोका।

गुरुवार को अदालत ने जिला वक्फ बोर्ड समिति के पूर्व अध्यक्ष और बेंगलुरु निवासी बीएस रफीउल्ला द्वारा दायर पुस्तक के खिलाफ मुकदमा खारिज कर दिया। मामले की अगली सुनवाई 23 जनवरी, 2023 को होगी।

वाद में दावा किया गया कि पुस्तक में “बिना किसी समर्थन या इतिहास के औचित्य के गलत जानकारी है” जो मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को आहत करती है।

जान से मारने की धमकी मिलने के बाद नवंबर में करियप्पा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जो एक प्रसिद्ध थिएटर पर्सनैलिटी हैं। पुलिस ने कहा था कि करियप्पा ने मैसूर के जयलक्ष्मीपुरम पुलिस थाने में एक लिखित शिकायत दर्ज कराई थी।

करियप्पा की साहित्यिक कृति “टीपू निजा कनसुगालु” (टीपू के असली सपने) और मैसूरु थिएटर रिपर्टरी में एक नाटक में पुस्तक के रूपांतरण ने इसकी सामग्री के लिए एक विवाद छेड़ दिया है जो टीपू सुल्तान को एक धार्मिक कट्टरपंथी के रूप में ब्रांड करता है।

लेखक को एक पत्र के माध्यम से धमकी दी गई थी। धमकी भरे पत्र में कहा गया है, ”तुम मारे जाने की स्थिति में पहुंच गए हो. तुम मर जाओगे. तुम्हारा भगवान भी तुम्हें नहीं बचा पाएगा.”

करियप्पा ने जान से मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ सुरक्षा और कानूनी कार्रवाई की मांग की थी। करियप्पा की किताब और नाटक ने उनके दावों के बाद इतिहासकारों की आपत्तियों का नेतृत्व किया है कि टीपू सुल्तान अंग्रेजों द्वारा नहीं मारा गया था, लेकिन वोक्कालिगा सरदारों उरी गौड़ा और नानजे गौड़ा द्वारा मारे गए थे।

Related post

Leave a Reply