टीआर को वित्त मंत्रालय से बाहर : कदम ‘स्व-लक्ष्य’ होगा : मीना कंडास्वामी

टीआर को वित्त मंत्रालय से बाहर : कदम  ‘स्व-लक्ष्य’ होगा : मीना कंडास्वामी

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी थियागा राजन (पीटीआर) को उनके पोर्टफोलियो से स्थानांतरित किए जाने की संभावना ने सत्तारूढ़ डीएमके को विभाजित कर दिया है और इस पर गहन बहस शुरू कर दी है कि क्या यह एक व्यावहारिक राजनीतिक निर्णय होगा।

पार्टी के कई अंदरूनी सूत्रों ने टीएनएम को बताया है कि डीएमके में कई नेता संभावित निर्णय की प्रकृति और समय से पूरी तरह सहमत नहीं हैं। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने निजी बातचीत में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को सूचित किया कि पीटीआर को वित्त मंत्रालय से बाहर ले जाने को कथित तौर पर वित्त मंत्री को जिम्मेदार ठहराए गए विवादास्पद ऑडियो टेप के मद्देनजर ‘अपराध की स्वीकारोक्ति’ के रूप में देखा जाएगा।

डीएमके के सूत्रों ने कहा कि सीएम स्टालिन ने पिछले सप्ताह कैबिनेट फेरबदल को लेकर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ कई दौर की चर्चा की थी और यह निर्णय लिया गया था कि पीटीआर को राज्य मंत्रिमंडल में बने रहने की अनुमति दी जानी चाहिए।

सूत्र ने कहा, “इसीलिए मुख्यमंत्री ने ऑडियो टेप के मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ी और इसे ओछी राजनीति करार दिया।”

हालांकि, ‘कुछ तिमाहियों’ से पीटीआर के खिलाफ कार्रवाई करने और उनके पोर्टफोलियो को बदलने का दबाव था। विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि पीटीआर को वित्त मंत्रालय से बाहर कर दिया जाएगा। पीटीआर के पोर्टफोलियो में बदलाव की चर्चा ने सोशल मीडिया पर नाराजगी पैदा कर दी है, जहां डीएमके के हमदर्दों का एक वर्ग #I_StandwithPTR हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और मुख्यमंत्री स्टालिन को चेतावनी दी है कि वे अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों द्वारा बिछाए गए जाल में न फंसे।

पीटीआर को वित्त विभाग से बाहर किए जाने की अफवाहों पर प्रतिक्रिया देते हुए, जाति-विरोधी लेखक और कार्यकर्ता मीना कंडास्वामी ने ट्वीट किया, “यह एक सदमे की तरह लगता है, एक बिल्कुल अनुचित कदम उन लोगों के हाथों में खेल रहा है जो पार्टी को अस्थिर करना चाहते हैं, एक ऐसा कदम जो साथ ही स्वर-बहरापन और सार्वजनिक धारणा को पढ़ने में असमर्थता दोनों को प्रदर्शित करता है।

मीणा ने आगे कहा कि पीटीआर को वित्त विभाग से बाहर स्थानांतरित करने का संभावित कदम एक ‘स्व-लक्ष्य’ होगा। “एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो अपना अधिकांश समय इस राज्य और देश के बाहर बिताता है, जहाँ भी मैं गया हूँ, मैंने शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों, कलाकारों, मीडियाकर्मियों और कार्यकर्ताओं को देखा है, पीटीआर को सर्वोच्च सम्मान देते हैं।

कई मायनों में, वह डीएमके के वैचारिक योद्धा के रूप में देखा जाता है, जो विश्वसनीयता का प्रतीक है और अकेले तथ्यों का उपयोग करके भाजपा की प्रचार मशीन को ध्वस्त कर देता है। उसे वित्त विभाग से हटाना (यदि अफवाहें सच हैं) डीएमके द्वारा एक शानदार स्व-लक्ष्य है।

नाम न छापने की शर्त पर TNM से बात करने वाले एक वरिष्ठ DMK नेता ने इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि चूंकि PTR के पोर्टफोलियो को बदलने का संभावित निर्णय उनके प्रदर्शन के कारण नहीं है, इसे केवल लीक हुए ऑडियो वार्तालापों के सीधे नतीजे और स्वीकारोक्ति के रूप में देखा जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु ने सीएम को सूचित किया है कि वह अपने वर्तमान पोर्टफोलियो में संतुष्ट हैं और पीटीआर द्वारा एक सफल कार्यकाल के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाने के बाद वित्त को संभालने के लिए अनिच्छुक हैं।

हालांकि, पहले परिवार के सदस्य, विशेष रूप से सीएम के बेटे और युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन और दामाद सबरीसन कथित तौर पर ऑडियो टेप की गड़बड़ी से नाखुश हैं।

टीएनएम ने सबसे पहले अपने मेंबर-ओनली न्यूजलेटर पॉवरट्रिप (बिकम ए मेंबर टू गेट एक्सेस टू पावरट्रिप) पर रिपोर्ट किया था कि ऑडियो क्लिप को लेकर सीएम स्टालिन की सार्वजनिक फटकार के बावजूद पार्टी नेतृत्व और प्रथम परिवार के बीच नाखुशी थी।

लेकिन यह सिर्फ ऑडियो टेप नहीं है, कई वरिष्ठ मंत्रियों ने पीटीआर के साथ कुठाराघात किया है। DMK पदाधिकारी ने कहा, “वरिष्ठ मंत्रियों और नौकरशाहों का दबाव था, जिनकी सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं के लिए धन के आवंटन पर PTR से बड़ी असहमति थी। मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु विधानसभा के बजट सत्र के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने की योजना बनाई थी।” .

टीएनएम से बात करते हुए, वरिष्ठ पत्रकार मणि ने कहा कि पीटीआर का पोर्टफोलियो बदलना उतना ही अच्छा है जितना कि उसे दरकिनार करना। पिछले दो सालों से पीटीआर को डीएमके नेतृत्व से बहुत समर्थन मिला है। उन्होंने कहा, “पीटीआर के खिलाफ किसी भी कार्रवाई को डीएमके स्वीकार करने के रूप में माना जाएगा कि कुछ गलत है और इसे ऑडियो टेप के मुद्दे से जोड़ा जाएगा।”

एक कार्यकर्ता ने टीएनएम को बताया, “इस समय पीटीआर पर कोई भी निर्णय राजनीतिक होना चाहिए न कि भावनात्मक।”

तमिलनाडु सरकार के दो सबसे महत्वपूर्ण विभागों, वित्त और उद्योग विभागों में संभावित बदलावों पर कॉरपोरेट्स की पैनी नजर है। टीएनएम से बात करते हुए, एक प्रमुख व्यवसायी ने कहा कि पीटीआर को संभवतः वित्त मंत्रालय से स्थानांतरित किए जाने से उद्योग नाखुश है। उन्होंने कहा, “सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री मनो तंजाराज के आईटी उद्योग के लिए सबसे सफल कार्यक्रमों में से एक UMAGINE को देने के बाद उन्हें स्थानांतरित करना भी वास्तव में अनुचित होगा।”

पहली ऑडियो क्लिप YouTuber सवुक्कु शंकर द्वारा जारी की गई थी, जिन्होंने दावा किया था कि आवाज कथित तौर पर पीटीआर की है। ऑडियो क्लिप में एक व्यक्ति को यह आरोप लगाते हुए सुना जा सकता है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के बेटे उधयनिधि स्टालिन और उनके दामाद सबरीसन ने एक साल में 30,000 करोड़ रुपये जमा किए। हालांकि पीटीआर ने इस बात से इनकार किया है कि ऑडियो क्लिप में आवाज उनकी है। उन्होंने कहा था, “मैं इस मोड़ पर प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर हूं क्योंकि एक सोशल मीडिया पोस्ट को अब शोकाकुल अनुपात में फिर से प्रसारित किया गया है: इसे बेईमान राजनीतिक खिलाड़ियों द्वारा दोहराया और बढ़ाया गया है, और मैं उस पारंपरिक मीडिया को खोजने के लिए व्यथित हूं, लोकतंत्र के चौथे स्तंभ, इस तरह की मनगढ़ंत, दुर्भावनापूर्ण थर्ड-हैंड जानकारी का प्रसार कर रहे हैं।”

कुछ दिनों बाद, 26 अप्रैल को, तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई ने दूसरा ऑडियो क्लिप जारी किया, जिसमें वित्त मंत्री पीटीआर को जिम्मेदार ठहराया गया था। क्लिप में डीएमके और मुख्यमंत्री के परिवार के कामकाज की आलोचना करते हुए आवाज सुनाई दे रही है। पीटीआर ने दृढ़ता से इनकार किया कि यह उनकी आवाज थी और कहा कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन न केवल तमिलनाडु के मार्गदर्शक प्रकाश हैं बल्कि देश की आशा हैं। उन्होंने यह भी कहा कि खेल मंत्री उदयनिधि अगली पीढ़ी के लिए उम्मीद हैं और एमके स्टालिन के दामाद वी सबरीसन उनके सबसे भरोसेमंद सलाहकार, सहयोगी और समर्थन के स्तंभ हैं।

Related post

Leave a Reply