• June 22, 2017

टाईगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशकों की समीक्षा बैठक

टाईगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशकों की समीक्षा बैठक

जयपुर—————-वन मंत्री श्री गजेन्द्र सिहं खींवसर ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रणथम्भौर, सरिस्का व मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में बसे लोगों को सरकार की तरफ से आकर्षक पैकेज दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रिजर्व क्षेत्र में रहने वाले लोगों से व्यक्तिशः सम्पर्क कर पुर्नवास के लाभों के बारे अवगत करवा कर मानसिक रूप से तैयार करें ताकि लोग स्वंय पुर्नवास पैकेज लेने के लिए आगे आयें।

श्री खींवसर ने बुधवार को वन विभाग के मुख्यालय अरण्य भवन में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री निहाल चन्द गोयल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (होफ) डॉ. ए.के. गोयल एवं मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक डॉ. जी.वी. रेड्डी सहित टाईगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशकों, जिला वन संरक्षकों एवं अन्य अधिकारियों के साथ मुकन्दरा हिल्स में दिसम्बर 2017 तक बाघ के जोड़े के शिफ्ििटगं की तैयारी से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को मुकन्दरा हिल्स के चारों तरफ होने वाली फेंसिगं, जानवरों के पेयजल की व्यवस्था एवं अन्य निर्माण कार्य हेतु डीपीआर बनाने, सर्वे करवाने, बाघों के शिफ्ट होने से पहले उनके लिये पर्याप्त भोजन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने जोधपुर, अजमेर, कोटा छावनी क्षेत्र से सांभर, जोधपुर से चीतल व नीलगायों को ट्रेंक्लाईज कर यहां छोड़ने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

मुकन्दरा हिल्स में बाघ के जोड़े को दिसम्बर 2017 तक शिफ्ट करने की सरकार की प्रतिबद्ध्ता दोहराते हुए उन्होंने कहा कि यह कार्य हर हाल में इस साल के अन्त तक अन्जाम देना है। इस सम्बध में नेशनल टाईगर कन्जरवेशन ऑथोरिटी से आवश्यक पत्र व्यवहार किया जायेगा।

श्री खींवसर ने अभेड़ा व अजमेर बॉयोलोजिकल पार्क के निर्माण व विकास कार्यों में गति लाते हुए इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

वन मंत्री ने झालाना वन क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की साथ ही रावली टाडगढ़ में फोरेस्ट प्रोटेक्शन सड़क को अतिशीघ्र शुरू करवाने के निर्देश दिये।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply