• July 16, 2023

जोधपुर संभाग के जिला कलक्टरों की बैठक

जोधपुर संभाग के जिला कलक्टरों की बैठक

जयपुर      मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने  जोधपुर में संभागीय आयुक्त कार्यालय में जोधपुर संभाग के जिला कलक्टरों और नवगठित जिलों के विशेषाधिकारियों की बैठक ली और संभाग की गतिविधियों, प्रमुख विकास योजनाओं और कार्यक्रमों सहित विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा की तथा बहुआयामी विकास पर मंथन किया और आवश्यक निर्देश दिए।

 मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जोधपुर पहुंची मुख्य सचिव ने इस दौरान ख़ासकर अन्नपूर्णा योजना, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक, विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी उत्सवों, नवाचारों, बजट घोषणा संबंधित भूमि आवंटन के लम्बित प्रकरणों आदि की समीक्षा की और जनहितकारी तमाम गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन और सुशासन की दिशा में बेहतर कार्य सम्पादन पर बल दिया।

 जनता को राहत पहुंचाए

 उन्होंने जिला कलक्टरों एवं विशेषाधिकारियों से कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से नियमित संवाद करते हुए फीडबेक लेते रहें तथा इस दिशा में सामने आने वाली समस्याओं का त्वरित समाधान कर जनता को राहत पहुंचाएं।

 लोक राहत शिविरों का फीडबेक लिया

मुख्य सचिव ने फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा के साथ ही महंगाई राहत तथा प्रशासन गांवों के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान के अन्तर्गत हुए शिविरों के माध्यम से आमजन को हुए लाभ का फीडबैक लिया। बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर सभी कलेक्टरों से लिया फीडबैक लिया।

 नवगठित जिलों पर विचार विमर्श

 श्रीमती उषा शर्मा ने राज्य सरकार द्वारा नवगठित फलोदी, बालोतरा और सांचौर जिलों से संबंधित समीक्षा करते हुए उनके विशेषाधिकारियों से कहा कि अपने-अपने जिले की योजनाओं के बारे में कार्ययोजना बनाकर काम करें।

 खेल ओलंपिक को और अधिक प्रभावी बनाएं

 मुख्य सचिव ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक को प्रदेश में खेल विकास तथा खिलाड़ियों के लिए ऐतिहासिक एवं आशातीत सफल बताया और कहा कि इनमें सामने आये अनुभवों को सामने रखते हुए आगामी समय में होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक को और अधिक बेहतर उपलब्धिमूलक बनाएं।

 जिलों की समस्याएं जानीं

 उन्होंने जिला कलक्टरों एवं विशेषाधिकारियों से उनके जिले की समस्याओं, विकास की जरूरतों तथा अन्य विषयों पर चर्चा की और इनके बारे में हर स्तर पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य स्तर से संबंधित विषयों का समाधान जल्द किया जाएगा।

 रोजगार के साथ शहरी सौन्दर्य का दिग्दर्शन भी हो

 मुख्य सचिव ने इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के व्यापक क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना में आवश्यक कार्यों के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को रोजगार की व्यवस्था करने के साथ ही इसमें कराए जाने वाले कार्यों में शहरी विकास और सौन्दर्यीकरण पर ध्यान दें और शहरों को निखरे हुए स्वरूप का दिग्दर्शन सुनिश्चित करने के प्रयास करें।

 बजट घोषणाओं को पूरा करने पर जोर

 मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने जोधपुर संभाग के जिला कलक्टरों से संभाग भर की गतिविधियों की चर्चा की और बजट घोषणा से संबंधित कार्यों के समयबद्ध क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने जोधपुर के संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा को बजट घोषणाओं को तुरंत प्रभाव से क्रियान्वित कराने के लिए नियमित मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलास्तर पर सभी घोषणाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं तथा राज्य स्तर से संबंधित घोषणाओं के बारे में कोई दिक्कत हो तो अवगत कराएं ताकि उसका समाधान हो सके।

 लाभार्थियों के सत्यापन के प्रति गंभीर रहें

 मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल के अलावा उड़ान योजना, पूरक पोषाहार कार्यक्रम, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आदि के लाभार्थियों के सत्यापन इत्यादि को लेकर भी आवश्यक फीडबैक लिया।

 विभिन्न योजनाओं का जिलेवार फीडबेक लिया

 मुख्य सचिव ने इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना और इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड का भी फीड बैक लिया। इसके साथ ही इंदिरा रसोई योजना और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अलावा बजट घोषणाओं से संबंधित भूमि आवंटन के लंबित प्रकरण को लेकर भी आवश्यक जानकारी ली।

 बैठक में संभागीय आयुक्त श्री भंवर लाल मेहरा, जिला कलक्टर सर्वश्री हिमांशु गुप्ता(जोधपुर), आशीष गुप्ता (जैसलमेर), अरुण पुरोहित (बाड़मेर), डॉ. भंवरलाल (सिरोही) एवं निशांत जैन(जालौर) और नवगठित जिलों के विशेषाधिकारियों सर्वश्री राजेन्द्र विजय (बालोतरा) तथा जसमीत सिंह संधू (फलौदी) और आईएएस प्रशिक्षु एवं संभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related post

Leave a Reply