• February 26, 2024

जी-33 सदस्यों के मंत्री और प्रतिनिधि, डब्ल्यूटीओ की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान

जी-33 सदस्यों के मंत्री और प्रतिनिधि, डब्ल्यूटीओ की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान

·पीआईबी दिल्ली ——- जी-33 की ओर से इंडोनेशिया के प्रतिनिधिमंडल के अनुरोध पर प्रसारित किया जा रहा है:

1. हम, जी-33 सदस्यों के मंत्री और प्रतिनिधि, डब्ल्यूटीओ की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए 13वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के मौके पर 25 फरवरी 2024 को अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में मिले।

कृषि व्यापार वार्ता, और परिणाम और आगे के रास्ते पर समूह की प्राथमिकताओं पर विचार-विमर्श करना।

2. हम बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के सामने आने वाली समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों की सामूहिक जिम्मेदारी को पहचानते हैं।
3. हमारा मानना है कि 13वां डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन डब्ल्यूटीओ के मूल में नियम-आधारित, गैर-भेदभावपूर्ण, खुला, निष्पक्ष, समावेशी, न्यायसंगत और पारदर्शी बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है, और संयुक्त अरब अमीरात को धन्यवाद देता है। सम्मेलन की मेजबानी के लिए.
4. इसलिए, हम सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों से 13वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कृषि पर सार्थक परिणाम प्राप्त करने के लिए रचनात्मक रूप से शामिल होने का आह्वान करते हैं।
5. हमें गहरी चिंता है कि 2030 में लगभग 600 मिलियन लोग लंबे समय तक अल्पपोषित रहेंगे, और 2030 तक अफ्रीका में भुखमरी काफी बढ़ जाएगी, जैसा कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने अनुमान लगाया है।
6. हमें पिछले मंत्रिस्तरीय सम्मेलनों के बकाया अधिदेशों को पूरा करने सहित कृषि व्यापार वार्ता में प्रगति की गंभीर कमी पर भी खेद है। सदस्यों के बीच विश्वास बहाल करने और विश्व व्यापार संगठन की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए प्रगति महत्वपूर्ण है।
7. जी-33 सदस्यों का विशाल बहुमत विकासशील देशों के लिए खाद्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग के महत्वपूर्ण महत्व को पहचानता है, एलडीसी और एनएफआईडीसी सहित सदस्य, हमारी खाद्य और आजीविका सुरक्षा के साथ-साथ समर्थन सहित हमारे ग्रामीण विकास की अनिवार्यता को पूरा करने में कम आय या संसाधनहीन उत्पादक।
8. प्रस्ताव जॉब/एजी/229 के सह-प्रायोजक जी-33 सदस्य, इसलिए, सभी सदस्यों से इस मुद्दे पर सहमत होने और स्थायी समाधान अपनाने के लिए सभी ठोस प्रयास करने का आग्रह करते हैं। जी-33 के सह-प्रायोजक सदस्य अफ्रीकी समूह और अफ्रीकी, कैरेबियन और प्रशांत समूह के साथ प्रस्तुत प्रस्ताव जॉब/एजी/229 के महत्व को दोहराते हैं, और अन्य सदस्यों को आधार के रूप में इसमें निहित तत्वों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं। 13वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में खाद्य सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग पर परिणाम प्राप्त करना।

9. हम प्रमुख आयात वृद्धि या अचानक कीमतों में गिरावट के खिलाफ एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में विशेष सुरक्षा तंत्र (एसएसएम) के विकासशील देश के सदस्यों के अधिकार को भी दोहराते हैं, और सदस्यों से 14 वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन द्वारा एसएसएम पर निर्णय लेने और सहमत होने का आग्रह करते हैं।

10. हम एसएसएम के मुद्दे पर अफ्रीकी समूह द्वारा प्रस्तुत प्रस्तुति पर विचार करने के लिए तैयार हैं, जो विकासशील देश के सदस्यों के अधिकांश हितों को निष्पक्ष और संतुलित तरीके से कवर करता है, और उन्नत तकनीकी चर्चाओं में शामिल होता है।

11. इसलिए, हम कृषि पर समझौते में असंतुलन को ठीक करने और विकासशील देशों के सदस्यों की अद्वितीय खाद्य सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने की दृष्टि से, 13वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन सहित, अच्छे विश्वास के साथ कृषि व्यापार वार्ता को आगे बढ़ाने में अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। एलडीसी और एनएफआईडीसी सहित।

12. अंत में, हम दृढ़ता से कहते हैं कि एलडीसी और एनएफआईडीसी सहित विकासशील देश के सदस्यों के लिए विशेष और विभेदक उपचार को डब्ल्यूटीओ और उसके समझौतों में संरक्षित किया जाना चाहिए, और कृषि व्यापार वार्ता में सदस्यों की गैर-व्यापारिक चिंताओं को हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Related post

Leave a Reply